Investment Idea: 30 साल की उम्र तक जरूर करें ये इंवेस्टमेंट, तभी रिटायरमेंट तक होगा मोटा पैसा!
Advertisement

Investment Idea: 30 साल की उम्र तक जरूर करें ये इंवेस्टमेंट, तभी रिटायरमेंट तक होगा मोटा पैसा!

Investment Tips: प्रॉपर्टी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आने वाले वक्त में भी प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे. ऐसे में 30 की उम्र तक आप रियल एस्टेट में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. रियल एस्टेट में जब भी इंवेस्टमेंट करें तो बेहतर लोकेशन का चुनाव करके इंवेस्टमेंट करें, जिससे भविष्य में उसका फायदा मिल सके.

Investment Idea: 30 साल की उम्र तक जरूर करें ये इंवेस्टमेंट, तभी रिटायरमेंट तक होगा मोटा पैसा!

Investment: आज के दौर में लोगों के खर्च काफी बढ़ गए हैं. वहीं अपने खर्चों को पूरा करते हुए लोग इंवेस्टमेंट की तरफ और सेविंग की तरफ ध्यान नहीं दे पाते हैं. ऐसे में हर दिन आपकी उम्र भी बढ़ती जा रही है. अगर आप समय रहते इंवेस्टमेंट कर देते हैं तो आपको लॉन्ग टर्म में काफी फायदा भी मिल सकता है. ऐसे में आपको 30 साल की उम्र तक आते-आते कई इंवेस्टमेंट कर देने चाहिए. आइए जानते हैं आखिर 30 साल की उम्र तक कौनसे इंवेस्टमेंट किए जाने पर रिटायरमेंट की उम्र में अच्छे रिटर्न के रूप में फायदा मिल सकता है.

लाइफ इंश्योरेंस
लोगों को कम उम्र में ही लाइफ इंश्योरेंस करवा लेनी चाहिए. लाइफ इंश्योरेंस के जरिए लोगों को मैच्योरिटी लाभ और डेथ बेनेफिट दोनों मिलता है. साथ ही लॉन्ग टर्म के लिए कराई गई लाइफ इंश्योरेंस में लोगों को अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद भी रहती है और कम उम्र में लाइफ इंश्योरेंस करवाने से लोगों को प्रीमियम भी कम देना पड़ता है.

शेयर मार्केट
कम उम्र में ही लॉन्ग टर्म के लिए बढ़िया कंपनियों के शेयर खरीद लेने चाहिए. उन कंपनियों के शेयर अच्छा रिटर्न दे सकते हैं जो कि अभी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और आने वाले वक्त में भी अच्छा प्रदर्शन करने की जिनसे उम्मीद है.

रियल एस्टेट
प्रॉपर्टी के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आने वाले वक्त में भी प्रॉपर्टी के दाम बढ़ेंगे. ऐसे में 30 की उम्र तक आप रियल एस्टेट में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. रियल एस्टेट में जब भी इंवेस्टमेंट करें तो बेहतर लोकेशन का चुनाव करके इंवेस्टमेंट करें, जिससे भविष्य में उसका फायदा मिल सके.

गोल्ड
भारत में सोने की खरीद काफी की जाती है. त्योहारों के दौरान भी सोने की खरीद में इजाफा देखने को मिलता है. वहीं गोल्ड के दाम में लगातार इजाफा भी देखने को मिल रहा है. ऐसे में 30 की उम्र तक गोल्ड में इंवेस्टमेंट कर देने से भी आने वाले वक्त में बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

Trending news