Coconut Milk Tea: घर में ही तैयार करें नारियल के दूध की चाय, मिलेंगे 3 कमाल के फायदे
Advertisement

Coconut Milk Tea: घर में ही तैयार करें नारियल के दूध की चाय, मिलेंगे 3 कमाल के फायदे

Coconut Milk Tea Benefits: आमतौर पर चाय बनाने को लेकर हम अक्सर एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं, लेकिन क्या आपने ऐसी चाय पी है जिसे नायरियल के दूध से तैयार किया जाता है.

Coconut Milk Tea: घर में ही तैयार करें नारियल के दूध की चाय, मिलेंगे 3 कमाल के फायदे

Nariyal Ke Doodh Ki Chai Ke Fayde: भारत में चाय पीने के शौकीन लोगों की की कमी नहीं है. आमतौर पर लोग चाय तैयार करने के लिए गाय-भैंस का दूध या मिल्क पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने नारियल के दूध की चाय पी है? आपको बता दें कि नारियल के दूध में मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर होता है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में आज हम आपको नारियल के दूध की चाय के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

नारियल के दूध से बनी चाय के 3 फायदे

1. वजन कम करने में कारगर

भारत में बढ़ते वजन की समस्या कोई नई नहीं है लेकिन वर्क फ्रॉम होम कल्चर के आने से इस परेशानी में कई गुणा इजाफा हुआ है. ऐसे में नारियल के दूध की चाय आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है. नारियल में वजन बढ़ाने वाले फैट को नष्ट करने के गुण पाए जाते हैं. इस फल में कैलोरी कम होती है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण इसको वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है.

2. इम्यूनिटी को करे बूस्ट

जब कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लिया है तब से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नारियल के दूध से बनी चाय पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इस फल में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

3. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

भारत में तेल युक्त भोजन का सेवन काफी ज्यादा होता है, जिसकी वजह से दिल की बीमारियों का खतरा बना रहता है, ऐसे लोगों को नारियल के दूध की चाय पीनी चाहिए. नारियल के सेवन या इसके दूध से बनी चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होती है.

इस तरह बनाएं नारियल के दूध की चाय 

-नारियल के दूध की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में 4 कप पानी उबालने के लिए रख दें.
- इसमें तीन ग्रीन टी बैग्स डालें.
-चौथाई कप नारियल का दूध और 2 बड़े चम्मच क्रीम डालें.
-अच्छी तरह से हिलाएं और टी बैग को हटा दें.
-आप चाहें तो एक चम्मच ब्राउन शुगर मिला सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news