Sleep Disorder: 40 की उम्र पार करने के बाद चैन की नींद पाना हुआ मुश्किल, आज ही बदलें अपनी ये आदतें
Advertisement
trendingNow11822602

Sleep Disorder: 40 की उम्र पार करने के बाद चैन की नींद पाना हुआ मुश्किल, आज ही बदलें अपनी ये आदतें

Insomnia: अगर आप रात के वक्त नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो इसका असर अगले दिन देखने को मिलता है. आपको दिनभर थकान और सुस्ती महसूस होती है. इसके लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं. 

Sleep Disorder: 40 की उम्र पार करने के बाद चैन की नींद पाना हुआ मुश्किल, आज ही बदलें अपनी ये आदतें

Sleep Disorder At 40 Plus Age: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों में घिरने लगता है. दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात की सलाह देते हैं कि एक हेल्दी अडल्ट को दिनभर में करीब 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर 40 की उम्र के पार पहुंचने के बाद आपको इससे कम घंटे की नींद आती है तो अलर्ट हो जाने की जरूरत है, वरना बाद में कई परेशआनी पैदा हो सकती है. आइए जानते हैं कि ऐसे में आप क्या कर सकते हैं.

अच्छी नींद पाने के लिए क्या करें

1. गुनगुने पानी से नहाएं
अगर आप सुकून की नींद पाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी से नहाने की आदत डालें, ऐसा करने से आपको थोड़ी थकान महसूस होगी और फिर नींद लेना आसान हो जाएगा. 

2. मन को शांत रखें
40 की उम्र आते-आते महिलाओं और पुरुषों, दोनों पर परिवार की जिम्मेदारियों का बोझ काफी ज्यादा बढ़ जाता है, जिसकी वजह से तनाव होना आम बात है, ये टेंशन रात के वक्त भी असर डालता है जिसके कारण आपको बेचैनी की वजह से नींद नहीं आती. इसके लिए आप रात के वक्त मन को शांत कर लें तभी 8 घंटे आराम से सो पाएंगे

3. मेडिटेशन करें
मेडिशन योग का एक अहम हिस्सा है, इसके जरिए टेंशन और फिक्र को दूर भगाया जा सकता है. इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट की मदद लें. कुछ ही दिनों की प्रैक्टिस के बाद आपको सुकून भी नींद आने लगेगी

4. रात के वक्त चाय न पिएं
चाय पीने से थकान दूर हो जाती है और ताजगी का अहसास होता है, अगर आप रात के वक्त ऐसा करेंगे तो प्रोपर स्लीप हासिल करने में परेशानी आएगी. अगर आप चाय पिए बिना नहीं रह सकते तो ये काम शाम के वक्त करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news