मिड-डे मील : ऑर्गेनो फॉस्फोरस से गई छपरा में 23 बच्चों की जान
Advertisement

मिड-डे मील : ऑर्गेनो फॉस्फोरस से गई छपरा में 23 बच्चों की जान

बिहार के सारण जिले के मशरख प्रखंड में एक स्कूल में हुए मिड-डे मील हादसे की फोरेंसिक जांच रिपोर्ट आ गई है जिसके मुताबिक खाने के तेल में अत्यधिक मात्रा में कीटनाशक मिला हुआ था। इस हादसे ने 23 बच्चों की जान ले ली थी।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
पटना : बिहार के सारण जिले के मशरख प्रखंड में एक स्कूल में हुए मिड-डे मील हादसे की फोरेंसिक जांच रिपोर्ट आ गई है जिसके मुताबिक खाने के तेल में अत्यधिक मात्रा में कीटनाशक मिला हुआ था। एफएसएल रिपोर्ट के मुताबिक ये कीटनाशक ऑर्गेनो फॉस्फोरस है जो खेती के काम में इस्तेमाल होता है। फोरेंसिक जांच रिपोर्ट में यह बात की भी सामने आई कि बाजार में मिलने वाले ऑर्गेनो फॉस्फोरस के मुकाबले बच्चों के भोजन में पाया गया कीटनाशक पांच गुना ज्यादा जहरीला था।
बिहार के अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) रवींद्र कुमार ने शनिवार को रिपोर्ट का हवाला देते हुए पत्रकारों को बताया कि खाने में मोनोप्रोटोफॉस आर्गेनिक फॉसफोरस पाया गया है। उन्होंने बताया कि इसका प्रयोग खेतों छिड़काव के लिए किया जाता है जो इंसानों के लिए जानलेवा होता है। उन्होंने बताया कि खाने के बचे हुए अंश, खाना बनाने में इस्तेमाल किए गए तेल और बर्तनों में भी इसकी मात्रा पाई गई है। जांच के नमूनों का परीक्षण पटना के विधि विज्ञान प्रयेागशाला में किया गया।
रवींद्र कुमार ने कहा कि यह बताना अभी मुश्किल है कि किसी ने साजिश के तहत तेल में ऑर्गेनो फॉस्फोरस मिला दिया था या भूलवश ऐसा हो गया था। उन्होंने कहा कि जांच चल रही है, दोषियों को गिरफ्तार किया जाएगा। इसके लिए सबूत जुटाए जा रहे हैं। इससे पहले, राज्य के प्रधान सचिव ने भी खाने में तेल की जगह कीटनाशक डाल दिए जाने की बात बताई थी। उन्होंने रसोइए के बयान के हवाले से बताया था कि तेल को कड़ाही में डालने के बाद काला धुआं निकला था और उसका रंग भी अन्य तेल जैसा नहीं था।
मशरख प्रखंड के धरमसती-डंडामन स्थित नवसृजित प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार को मध्याह्न् भोजन खाने से 23 बच्चों की मौत हो गई थी, जबकि 25 बच्चों का पीएमसीएच में अभी भी इलाज चल रहा है। सरकार की एक जांच रिपोर्ट में प्राथमिक विद्यालय की प्रधान शिक्षिका मीना देवी को बच्चों की मौत के लिए जिम्मेवार ठहराया है। घटना के बाद से मीना देवी फरार हैं। सारण के पुलिस अधीक्षक सुजीत कुमार ने कहा, `उनका कहीं कोई पता नहीं चल रहा है। प्रशासन ने उनको सामने लाने के लिए उनकी संपत्ति कुर्क कराने का फैसला लिया है।`

Trending news