AI खा रहा लोगों की Jobs! गईं 4 हजार लोगों की नौकरियां; ChatGPT बनाने वाले ने दिया ऐसा रिएक्शन
Advertisement
trendingNow11724811

AI खा रहा लोगों की Jobs! गईं 4 हजार लोगों की नौकरियां; ChatGPT बनाने वाले ने दिया ऐसा रिएक्शन

AI ने मार्केट में हलचल मचा डाली है. अब ऐसा समय आ गया है कि कई कंपनियां इसका इस्तेमाल कर रही हैं और लाभ उठा रही हैं. नई रिपोर्ट में पता चला है कि पिछले महीने मई में लगभग 4,000 लोगों ने उभरती हुई तकनीक से अपनी नौकरी खो दी. 

 

AI खा रहा लोगों की Jobs!  गईं 4 हजार लोगों की नौकरियां; ChatGPT बनाने वाले ने दिया ऐसा रिएक्शन

AI ने टेक मार्केट में उथल-पुथल मचा डाला है. जब से ChatGPT, Bard और Bing जैसे AI Tools लॉन्च हुए हैं, चीजें और चुनौतीपूर्ण हो गई हैं. तीनों के लॉन्च होने के बाद इनकी काफी चर्चा रही. अब ऐसा समय आ गया है कि कई कंपनियां इसका इस्तेमाल कर रही हैं और लाभ उठा रही हैं. नई रिपोर्ट में पता चला है कि पिछले महीने मई में लगभग 4,000 लोगों ने उभरती हुई तकनीक से अपनी नौकरी खो दी. 

AI की वजह से गईं 4 हजार लोगों की जॉब्स
बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल मई में लगभग 4,000 लोगों ने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस के कारण अपनी नौकरी खो दी. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले महीने करीब 80 हजार लोगों को नौकरी से निकाला गया. इनमें से 3,900 छंटनी AI की वजह से हुईं.

अन्य नौकरियों में कटौती के पीछे आर्थिक स्थिति, लागत में कटौती, कंपनी में पुनर्गठन, या विलय और अधिग्रहण हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से लेकर मई तक करीब 4 लाख लोगों की नौकरियां गई हैं. ज्यादातक छंटनियां टेक मार्केट से गई हैं. 

ChatGPT खा रहा है लोगों की नौकरियां
Resumebuilder.com के सर्वे के मुताबिक, कुछ यूएस की कंपनियों ने ह्यूमन के बजाय चैटजीपीटी को तैनात करना शुरू कर दिया था. हजार बिजनेस लीडर्स ने सर्वे में पार्टिसिपेट किया और लगभग आधी अमेरिकी कंपनियों ने कहा कि वे चैटजीपीटी का उपयोग कर रही हैं और चैटबॉट ने उनकी कंपनियों में श्रमिकों को बदल दिया है. इसके अलावा, चैटजीपीटी के निर्माता सैम ऑल्टमैन ने भी मार्च में एक इंटरव्यू में कहा था कि चैटजीपीटी द्वारा प्रतिस्थापित की जा सकने वाली एक नौकरी कस्टमर केयर थी.

Trending news