AC में आग लगने के है ये तीन कारण! चालू करने से पहले जान लें; नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11724898

AC में आग लगने के है ये तीन कारण! चालू करने से पहले जान लें; नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

अमेरिका में एसी ब्लास्ट से ऐसा हादसा हुआ, जिसने हर किसी के होश उड़ा दिए. एसी ब्लास्ट से वहां 29 लोगों की जान गई. एक छोटी सी गलती बड़ा नुकसान करा सकती है. आइए बताते हैं एसी से कैसे ब्लास्ट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं...

AC में आग लगने के है ये तीन कारण! चालू करने से पहले जान लें; नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

गर्मियों में AC सबसे ज्यादा राहत देता है. लेकिन इससे हादसे भी हो सकते हैं. अमेरिका में एसी ब्लास्ट से ऐसा हादसा हुआ, जिसने हर किसी के होश उड़ा दिए. एसी ब्लास्ट से वहां 29 लोगों की जान गई और 200 मिलियन डॉलर का नुकसान हो गया. लेकिन आप सोच रहे होंगे कि एसी कैसे ब्लास्ट हो सकता है. एक छोटी सी गलती बड़ा नुकसान करा सकती है. आइए बताते हैं एसी से कैसे ब्लास्ट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं...

AC ब्लास्ट की सबसे आम वजह
एयर कंडीशनर में आग लगने की मुख्य वजह रेगुलर सर्विस न कराना हो सकता है, जिसके कारण एयर कंडीशनर के पार्ट्स में धूल जमा हो जाती है और इससे उन्हें अधिक हीट लेनी पड़ती है. अधिक हीट लेने से एयर कंडीशनर में इश्यू हो सकता है और इससे आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

AC के आस-पास न रखें फ्लेमेबल मटेरियल
एयर कंडीशनर के पास कागज, पत्तियां और मलबे का इखट्टा रखना आग लगने की संभावना को बढ़ा सकता है. इसका कारण है कि एसी का उपयोग करने से उसके पीछे गर्म हवा निकलती है, और यह हवा कागज, पत्तियां और मलबे के सामान में आग लगा सकती है.

नकली पार्ट्स का न करें इस्तेमाल
एयर कंडीशनर में किसी नए पार्ट को इंस्टॉल करने से पहले, आपको उसकी जांच करवानी चाहिए. यदि कोई गलती से नकली पार्ट एसी में फिट किया जाता है, तो यह दुर्घटना का कारण बन सकता है. इसके परिणामस्वरूप, एयर कंडीशनर धीरे-धीरे खराब होता है और आखिरकार काम करना बंद कर देता है.

ऐसे करें बचाव

टाइम पर सर्विस कराते रहें
एयर कंडीशनर को ठीक से साफ करने में विफल होने के परिणामस्वरूप, इसके एयर वेंट्स, फिल्टर, कॉइल और फिन्स में गंदगी और धूल के कण जमा हो जाते हैं. ये जमा हुई धूल और गंदगी आमतौर पर सामान्य वायु प्रवाह को रोकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप एसी की कार्यक्षमता प्रभावित हो सकती है और अंततः इसमें आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

Trending news