Airtel ने बढ़ाए रिचार्ज प्लान, लेकिन यूजर्स के पैसे बचा देगी ये Trick, जानें क्या करना होगा
Advertisement
trendingNow12316883

Airtel ने बढ़ाए रिचार्ज प्लान, लेकिन यूजर्स के पैसे बचा देगी ये Trick, जानें क्या करना होगा

Airtel Prepaid Plans Price Hike: एयरटेल ने अपने टैरिफ प्लान्स की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया है. लेकिन परेशान होने की बात नहीं है. खास टिप्स से आप कुछ समय के लिए इस बढ़ोतरी से बच सकते हैं. आइए आपको इसका तरीका बताते हैं. 

Airtel ने बढ़ाए रिचार्ज प्लान, लेकिन यूजर्स के पैसे बचा देगी ये Trick, जानें क्या करना होगा

भारत में तीनों टेलीकॉम कंपनियों Airtel, Reliance Jio  और Vodafone-Idea ने अपने टैरिफ प्लान्स की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया है. ये बढ़ोतरी प्रीपेड, पोस्टपेड और ऐड-ऑन प्लान्स में की गई है. लेकिन परेशान होने की बात नहीं है. खास टिप्स से आप कुछ समय के लिए इस बढ़ोतरी से बच सकते हैं. अगर आप एयरटेल के प्रीपेड यूजर हैं तो आप कुछ रिचार्ज पहले से करके कुछ समय के लिए बढ़ी हुई कीमतों से बच सकते हैं. लेकिन याद रखें, ये तरीका सिर्फ कुछ दिनों के लिए ही काम आएगा. 3 जुलाई से नई कीमतें लागू हो जाएंगीं, तो आपके पास बचने के लिए सिर्फ दो दिन का समय है.

एयरटेल के रिचार्ज प्लान्स का कैसे उठा सकते हैं फायदा 

Airtel आपको एक साथ कई प्रीपेड प्लान्स, ऐड-ऑन रिचार्ज आदि खरीदने की सुविधा देता है. ये सभी एक के बाद एक एक्टिव होते रहेंगे. उदाहरण के लिए, अगर आप 155 रुपये वाला प्रीपेड प्लान दो या तीन बार रिचार्ज कर सकते हैं. आपका पहला प्लान खत्म होने के बाद अगला अपने आप चालू हो जाएगा. इस तरह आप पहले से रिचार्ज करके पुरानी कीमतों का फायदा उठा सकते हैं.

Airtel के रिचार्ज प्लान्स 

पहले से रिचार्ज करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. एयरटेल के प्रीपेड प्लान्स दो तरह के होते हैं - एक डेली डेटा लिमिट के साथ और दूसरा बिना डेली डेटा लिमिट के साथ. डेली डेटा लिमिट वाले प्लान्स में हर दिन मिलने वाले डेटा की सीमा तय होती है, जबकि बिना डेली डेटा लिमिट वाले प्लान्स में पूरे महीने के लिए एक निर्धारित डेटा मिलता है. इन दोनों तरह के प्लान्स को एक साथ रिचार्ज करके आप इनका पूरा फायदा नहीं उठा पाएंगे. अगर आपके पास अभी बिना डेली डेटा लिमिट वाला प्लान चल रहा है और आप डेली डेटा लिमिट वाला रिचार्ज करते हैं तो दोनों प्लान एक साथ चालू हो जाएंगे. यही बात उलटी स्थिति में भी लागू होती है.

एयरटेल ने अपने सपोर्ट पेज पर भी इस बारे में जानकारी दी है. पेज पर बताया गया है कि 155, 179, 199 रुपये वाले प्लान्स जिनमें फिक्स डेटा के साथ अनलिमिटेड वॉयस मिलती है, उन्हें सिर्फ उसी कीमत के दूसरे रिचार्ज के साथ ही जोड़ा जा सकता है. इसी तरह, 209, 239 रुपये वाले प्लान्स जिनमें डेली डेटा के साथ अनलिमिटेड वॉयस मिलती है, उन्हें उसी ग्रुप के दूसरे प्लान्स के साथ रिचार्ज किया जा सकता है. एयरटेल ने ये नहीं बताया है कि आप कितने रिचार्ज एक साथ पहले से करा सकते हैं. लेकिन कंपनी के सपोर्ट पेज के मुताबिक आप मौजूदा प्लान खत्म होने से पहले ही नया रिचार्ज कर सकते हैं और इस तरह कुल वैलिडिटी को 730 दिन लगभग 2 साल तक बढ़ा सकते हैं. 

Trending news