Airtel जल्द हटाने जा रही ये पोस्ट-पेड प्लान, कम से कम हर महीने खर्च करने होंगे....
Advertisement

Airtel जल्द हटाने जा रही ये पोस्ट-पेड प्लान, कम से कम हर महीने खर्च करने होंगे....

कंपनी ने फैसला किया कि उसका पोस्ट पेड प्लान 499 रुपये से शुरू होगा. इससे एवरेज रेवेन्यू पर यूजर्स पर सकारात्मक असर दिखाई देगा.

शुरुआत में कंपनी ने 299 रुपये का प्लान समाप्त किया है. (फाइल)

नई दिल्ली: दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Airtel) ने अपने पोस्ट-पेड प्लान में बदलाव किया है. इस कदम के तहत कंपनी का इरादा 499 रुपये से कम के प्लान को धीरे-धीरे हटाना और प्लानों की संख्या सीमित रखना है. एक सूत्र ने कहा कि इस कदम का मकसद प्लानों को ज्यादा आसान करना है. इससे कंपनी की मोबाइल उपभोक्ताओं से प्राप्तियां बढ़ेगी और औसत राजस्व प्रति ग्राहक (ARPU) में सुधार होगा. 

सूत्र ने कहा कि कंपनी 499 रुपये से कम के पोस्ट-पेड प्लान को धीरे-धीरे हटा रही है. अन्य प्लान पैक में कुछ अधिक खर्च करने के इच्छुक उपभोक्ताओं के लिए अधिक मूल्य और डिजिटल सामग्री है. शुरुआत में कंपनी ने 299 रुपये का प्लान समाप्त किया है. धीरे-धीरे कंपनी 349 और 399 रुपये के पोस्ट पेड प्लान हटाएगी. यहां तक कि 499 रुपये से अधिक के प्लान की संख्या भी घटकर तीन 749 रुपये, 999 रुपये और 1,599 रुपये की रह जाएगी. 

Airtel ने लॉन्च किया 48 और 98 रुपये का प्लान, जानें क्या-क्या हैं सुविधाएं

इस बारे में संपर्क करने पर कंपनी के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से इनकार किया. कंपनी के उपभोक्ताओं की संख्या 31 दिसंबर, 2018 तक 28.4 करोड़ थी. कंपनी फिलहाल राइट्स इश्यू के जरिये 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की प्रक्रिया में है. 

Reliance Jio ने अपने इन प्लान्स में किए बदलाव, रोजाना मिलेगा 1GB तक ज्यादा डेटा

एसबीआई कैप सिक्योरिटीज की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार एवरेज रेवेन्यू पर यूजर्स के मामले में एयरटेल का प्रदर्शन सुधरा है. क्रमिक रूप से यह 20 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं रिलायंस जियो के एआरपीयू में तीन प्रतिशत की गिरावट आई है. सोमवार को एयरटेल की प्रतिद्वंद्वी वोडाफोन आइडिया ने बताया कि बीते वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च की तिमाही में उसका एआरपीयू 16.3 प्रतिशत सुधरकर 104 रुपये पर पहुंच गया, जबकि अक्टूबर-दिसंबर, 2018 में यह 89 रुपये था. 

Trending news