close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कोई तीसरा शख्‍स भी सुन सकता है आपकी कॉल, टैप हो सकता है आपका स्‍मार्टफोन!

आपकी निजता को भंग करने या कोई फ्रॉड करने के मकसद से बहुत से 'हैकर्स' भी एक्टिव हैं. ताकि आपकी प्राइवेसी और आपकी पर्सनल जानकारियों का इस्तेमाल कर आपको कैसा भी नुकसान पहुंचा सकें.

कोई तीसरा शख्‍स भी सुन सकता है आपकी कॉल, टैप हो सकता है आपका स्‍मार्टफोन!
टैप हो सकता है आपका स्‍मार्टफोन. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली (गरिमा शर्मा): डिजिटलाइजेशन (Digitalisation) के चलते आज हम सबकी जिंदगी में स्मार्टफोन जरूरत बन चुका है. कहा जाए तो हमारे सुबह उठने के अलार्म से लेकर अपनी सेहत को ठीक रखने तक के लिए भी कई ऐप के जरिए अपने स्मार्टफोन पर ही निर्भर हो गए हैं. ऐसे में आपकी निजता को भंग करने या कोई फ्रॉड करने के मकसद से बहुत से 'हैकर्स' भी एक्टिव हो गए हैं. ताकि आपकी प्राइवेसी और आपकी पर्सनल जानकारियों का इस्तेमाल कर आपको कैसा भी नुकसान पहुंचा सकें.

हालांकि, बहुत कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि हमारे स्मार्टफोन को भी कोई टैप कर सकता है. तो ऐसे में सबको हर तरह से सतर्क रहना चाहिए कि कहीं आपका भी तो फोन टैप नहीं हो रहा है या आपकी भी तो निजी बातें कोई तीसरा व्यक्ति तो नहीं सुन रहा है. आइए हम आपको बताते हैं स्‍मार्टफोन टैपिंग के बारे में सबकुछ...

क्या है सेलफोन टैपिंग
जब कोई आपकी परमिशन के बिना आपके फोन को किसी 'हैकिंग डिवाइस' के जरिए 'हैक' करके आपकी कॉल सुन या रिकॉर्ड कर रहा हो तो उसे 'फोन टैपिंग' कहते हैं जो एक गैर कानूनी काम है. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर बहुत से 'हैकिंग' या 'स्पाई ऐप्स' के फ्री सॉफ्टवेयर भी आसानी से मिल जाते हैं, जिसके सहारे कोई भी आपके मोबाइल फोन की जासूसी आराम से कर सकता है. मतलब आपकी फोन कॉल्स, टेक्स्ट मैसेज, वॉट्सएप मैसेज, फेसबुक मैसेज और यहां तक कि आपके पिन कोड की निजता भी भंग हो सकती है.

देखें LIVE TV

कानूनी या गैर कानूनी!
किसी की बातचीत उसकी इजाजत के बगैर रिकॉर्ड करना असल में गैरकानूनी है. फिर भी कुछ संदेहास्पद स्थितियों में सरकार के निर्देश पर कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है. जैसे अगर भारतीय सरकार को किसी पर देशद्रोह होने का संदेह है तो फोन टैपिंग भारतीय टेलीग्राफ एक्ट 1985 के नियम 419 और 419ए में केंद्र और राज्य सरकार को फोन रिकॉर्ड करने और मॉनिटरिंग का अधिकार है तो अब अगर आपको भी किसी पर आपके फोन टैपिंग करने पर शक है तो आप इसकी FIR किसी भी थाने पर करा सकते हैं.

यह भी देखें:

आप ऐसे जान सकते हैं कि आप फोन टैप हो रहा है या नहीं...

1. अगर आपके फोन में किसी भी तरह का बेवजह कोई शोर सुनाई दे रहा है तो ध्यान दें ये आपके फोन के टैप होने का एक कारण हो सकता है. इन आवाजों में क्लिकिंग, स्क्रैचिंग, स्टैटिक और ईको की आवाज शामिल हैं.

2. अगर आपका फोन बिना किसी कारण के चालू या बंद हो रहा हो, या कोई भी अनावश्यक मैसेज अलर्ट सुनाई दे रहा है तो यह एक संकेत हो सकता है कि किसी ने आपके सेल फोन को टैप किया है.

3. कई एप्लिकेशन एक साथ खुले रहने पर अक्सर फोन की बैटरी लाइफ खत्म होती है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपके फोन में कोई ऐप इस्तेमाल नहीं हो रही है और इसके बावजूद आपके फोन की बैटरी हमेशा लो रहती है, तो ये भी सेल फोन टैपिंग एक कारण हो सकता है.

ऐसे बच सकते हैं आप

1. फोन का ब्लूटूथ ऑफ रखें.

2. फोन के ऐप्लीकेशन्स पर नजर बनाकर रखें. अपने सेलफोन पर किसी भी अनावश्यक एप्लिकेशन को हटाएं.

3. फोन की सुरक्षा सेटिंग्स को इनेबल करें. फोन और ऐप्स के लिए पासकोड का इस्तेमाल करें.

4. सेल फोन एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें.

5. घरवालों के अलावा अपना फोन किसी के पास न छोड़ें.

6. पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल से बचें.