करियर को सक्सेसफुल बनाने के लिए क्या करें? Amazon CEO ने दी युवाओं को यह सलाह
Advertisement
trendingNow12265919

करियर को सक्सेसफुल बनाने के लिए क्या करें? Amazon CEO ने दी युवाओं को यह सलाह

अमेजन के सीईओ एंडी जैसी का मानना है कि लगातार सीखने की आदत रखना, किसी भी पेशेवर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. लिंक्डइन के सीईओ रयान रॉसलैंस्की के साथ इंटरव्यू में, जैसी ने सही रवैया रखने और सीखने के लिए हमेशा तैयार रहने पर जोर दिया. उनका कहना था कि सिर्फ इसलिए कि आपने अपनी नौकरी में एक मुकाम हासिल कर लिया है, इसका मतलब ये नहीं कि आप सीखना बंद कर दें. 

 

करियर को सक्सेसफुल बनाने के लिए क्या करें? Amazon CEO ने दी युवाओं को यह सलाह

करियर में सफल कैसे हों? ये सवाल अक्सर युवा पेशेवर पूछते हैं, और सच कहूं तो इसका कोई एक सीधा जवाब नहीं है. खासकर टेक्नोलॉजी की दुनिया में, इस सवाल पर हर एक्सपर्ट की राय अलग-अलग हो सकती है. कोई आपको बीस की उम्र में बहुत मेहनत करने के लिए कहेगा, तो कोई शायद ये भी कहे कि मानसिक सेहत का ध्यान रखना जरूरी है. मगर, अमेजन के सीईओ एंडी जैसी का मानना है कि लगातार सीखने की आदत रखना, किसी भी पेशेवर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

बोले- सीखना जारी रखें

लिंक्डइन के सीईओ रयान रॉसलैंस्की के साथ इंटरव्यू में, जैसी ने सही रवैया रखने और सीखने के लिए हमेशा तैयार रहने पर जोर दिया. उनका कहना था कि सिर्फ इसलिए कि आपने अपनी नौकरी में एक मुकाम हासिल कर लिया है, इसका मतलब ये नहीं कि आप सीखना बंद कर दें. जैसी ने कहा कि, उनके करियर की शुरुआत में जिन लोगों के साथ उन्होंने काम किया और अब वो लोग क्या कर रहे हैं, उनके बीच का सबसे बड़ा अंतर ये है कि वो सीखने में कितने अच्छे थे. उन्होंने ये भी बताया कि कुछ लोगों के लिए, करियर में एक मुकाम हासिल करने के बाद सीखना एक खतरा बन जाता है.

बनना चाहते थे स्पोर्ट्सपर्सन

जैसी ने आगे कहा, 'लेकिन जिस पल आपको लगता है कि आप सबकुछ जानते हैं, वही से असल में आप पीछे हटना शुरू कर देते हैं.' 1997 में अमेज़न ज्वाइन करने वाले सीईओ का कहना है कि लोग अपने पूरे करियर में लगातार नई चीज़ें सीखते रहते हैं और आखिरकार उन्हें वो क्षेत्र मिल ही जाता है जिसमें वो वाकई माहिर होते हैं. अपने निजी जीवन का एक किस्सा बताते हुए जैसी ने कहा कि स्कूल के दिनों में वो एक खिलाड़ी बनना चाहते थे. उन्होंने आगे बताया कि उन्होंने मैदान में हर तरह का खेल खेलने में काफी समय बिताया, लेकिन असल में वो स्पोर्ट्सपर्सन बनने के लिए काफी कुशल नहीं थे.

उन्होंने इंटरव्यू में कहा, "मुझे ये भ्रम था कि शायद मैं एक पेशेवर खिलाड़ी बन सकता हूँ। मैंने नेशनल टेनिस सर्किट में भी खेला और फुटबॉल भी खेला, लेकिन जाहिर है, मैं इतना अच्छा नहीं था कि पेशेवर बन सकूं."

Trending news