एंड्रॉयड के वो फीचर्स जो iPhone में नहीं मिलते, हर यूजर को जरूर होनी चाहिए जानकारी
Advertisement
trendingNow12470214

एंड्रॉयड के वो फीचर्स जो iPhone में नहीं मिलते, हर यूजर को जरूर होनी चाहिए जानकारी

Android VS iPhone: एंड्रॉयड और iOS दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम के अपने अलग-अलग फायदे और खासियतें हैं. लोगों को लगता है कि iOS ज्यादा बेहतर होता है. हम आपको एंड्रॉयड के ऐसे फीचर्स के बारे में बताते हैं जो iOS में नहीं मिलते. 

एंड्रॉयड के वो फीचर्स जो iPhone में नहीं मिलते, हर यूजर को जरूर होनी चाहिए जानकारी

Android VS iOS: मार्केट में दो तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है, जिनको एंड्रॉयड और iOS कहा जाता है. सभी स्मार्टफोन्स इन्ही दो में से एक ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं. एंड्रॉयड बेस्ड फोन्स को एंड्रॉयड स्मार्टफोन कहा जाता है और iOS पर काम करने वाले फोन्स को iPhone कहा जाता है. ऑपरेटिंग सिस्टम से ही फोन के इंटरफेस और काम करने के तरीके में फर्क होता है. दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम के अपने अलग-अलग फायदे और खासियतें हैं. 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन आपको हर प्राइस रेंज में मिल जाएंगे. वहीं, iPhone महंगे होते हैं. कीमत ज्यादा होने की वजह से लोगों को लगता है कि आईफोन में ज्यादा अच्छे फीचर्स मिलते हैं. लेकिन, एंड्रॉयड भी कई ऐसे फीचर्स ऑफर करता है जो iOS में नहीं मिलते. 

1. ज्यादा कस्टमाइजेशन
एंड्रॉयड में आप अपनी होम स्क्रीन को पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं, जैसे कि विजेट्स जोड़ना, ऐप्स को अलग-अलग फोल्डर्स में रखना और थीम बदलना. एंड्रॉयड पर कई तरह के लॉन्चर उपलब्ध हैं जो आपको अपने फोन के लुक और फील को पूरी तरह से बदलने की सुविधा देते हैं.

2. हर प्राइस रेंज में उपलब्ध 
एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये आपको हर प्राइस रेंज में मिल जाएंगे. यानी की आपको एंट्री लेवल फोन से लेकर फ्लैगशिप रेंज तक के कई ऑप्शन मिल जाएंगे. आप अपने बजट के मुताबिक कोई भी फोन खरीद सकते हैं. वहीं, आईफोन्स की कीमत थोड़ी ज्यादा ही होती है. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp पर कैसे पढ़ें डिलीट किया हुआ मैसेज? जान लें इसका तरीका, ऑन करनी होगी ये सेटिंग

3. ओपन सोर्स नेचर
एंड्रॉयड का ओपन सोर्स नेचर डेवलपर्स को मॉडिफिकेशन्स करने की अनुमति देता है. एंड्रॉयड डिवाइसेस पर कस्टम ROM फ्लैश करना संभव है, जिससे आप अपने फोन के सॉफ्टवेयर को पूरी तरह से बदल सकते हैं. यह सुविधा आईफोन में नहीं मिलती. 

4. विजेट्स
एंड्रॉयड आपको होम स्क्रीन पर विजेट्स जोड़ने की अनुमति देता है, जो आपको कैलेंडर, वेदर, न्यूज आदि जैसी जानकारी सीधे होम स्क्रीन पर दिखाते हैं. 

यह भी पढ़ें - Reliance Jio: जियो ने गुपचुप तरीके से लॉन्च किए ISD प्लान्स, कीमत ₹39 से शुरू, मिलेगा इतना टॉक टाइम

5. स्प्लिट स्क्रीन मल्टीटास्किंग
कई एंड्रॉयड स्मार्टफोन आपको स्प्लिट स्क्रीन की सुविधा देते हैं, जिससे आप मल्टीटास्किंग कर सकते हैं. इसका मतलब है कि आपको एक ही स्क्रीन पर एक साथ दो ऐप्स चलाने की सुविधा मिलती है. 

Trending news