Google ने खत्म की यूजर्स की सबसे बड़ी टेंशन! अब एक जगह मिलेंगे सारे नोटिफिशन
Advertisement
trendingNow12261722

Google ने खत्म की यूजर्स की सबसे बड़ी टेंशन! अब एक जगह मिलेंगे सारे नोटिफिशन

Google App New Notificaion Tab: अगर आप Android यूजर हैं और Google ऐप इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. Google अपने ऐप में एक नया फीचर ला रहा है जिसका नाम "Notifications" टैब है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

google

Google App New Feature: अगर आप Android यूजर हैं और Google ऐप इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. Google अपने ऐप में एक नया फीचर ला रहा है जिसका नाम "Notifications" टैब है. इससे पहले Google से जुड़ी हर जानकारी, जैसे- मौसम, स्पोर्ट्स, फ्लाइट्स आदि, के लिए आपको अलग-अलग ऐप खोलने पड़ते थे या फिर फोन की नोटिफिकेशन सेटिंग्स में जाना पड़ता था. लेकिन, अब ये चीजें आसान हो गई हैं. अब नये "Notifications" टैब की मदद से आपको में एक ही जगह पर सारी जानकारी मिल जाएगी. आइए आपको इस फीचर के बारे में बताते हैं. 

कैसे काम करता है ये फीचर?

इस टैब में आपको Google ऐप से जुड़ी सारी Notifications एक साथ मिलेंगी. ये नोटिफिकेशन "Today" और "Earlier" दो कैटेगरी में बंटी होंगी. इससे आप न सिर्फ नई जानकारी जल्दी देख पाएंगे, बल्कि पुरानी जानकारी को भी बाद में देख सकेंगे. हर नोटिफिकेशन पर आप क्लिक करके उससे जुड़ी ज्यादा जानकारी पा सकते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपको मौसम की जानकारी चाहिए, तो मौसम वाली Notification पर क्लिक कीजिए. इसके बाद आपको मौसम से जुड़ी सारी डिटेल मिल जाएगी. इसी तरह फ्लाइट की जानकारी देखने के लिए फ्लाइट वाले नोटिफिकेशन पर क्लिक कर सकते हैं.

अपनी मर्जी से सेट करें नोटिफिकेशन 

इस टैब की खास बात ये है कि आप अपनी जरूरत के हिसाब से Notifications को कंट्रोल कर सकते हैं. हर नोटिफिकेशन के आगे तीन डॉट्स होंगे, जिन्हें क्लिक करके आप उसे डिलीट कर सकते हैं, उस तरह की नोटिफिकेशन को डिसेबल कर सकते हैं या फिर Google को फीडबैक दे सकते हैं, ताकि वो नोटिफिकेशन को और बेहतर बना सकें.

कब मिलेगा ये फीचर?

ये नोटिफिकेशन फीचर धीरे-धीरे करके Google ऐप इस्तेमाल करने वाले Android यूजर्स को मिल रहा है. ऐसा हो सकता है अभी यह फीचर सभी यूजर्स को न मिले, लेकिन आने वाले कुछ हफ्तों में ये सबको मिल जाना चाहिए. 

Trending news