Delhi CM Kejriwal का iPhone बना ED के लिए जी का जंजाल, अनलॉक के लिए पहुंची Apple के पास, मिला ये जवाब
Advertisement
trendingNow12183939

Delhi CM Kejriwal का iPhone बना ED के लिए जी का जंजाल, अनलॉक के लिए पहुंची Apple के पास, मिला ये जवाब

ED on Arvind Kejriwal iPhone: अरविंद केजरीवाल मामले से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पूछताछ के दौरान कहा है कि उनके फोन डेटा और चैट तक पहुंच से, ईडी को AAP की "चुनावी रणनीति" और प्री पोल अलाइंसेज के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

 

Delhi CM Kejriwal का iPhone बना ED के लिए जी का जंजाल, अनलॉक के लिए पहुंची Apple के पास, मिला ये जवाब

ED on Arvind Kejriwal iPhone: द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार ED (प्रवर्तन निदेशालय) के इसवेस्टीगेटर्स ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का iPhone एक्सेस करने के लिए Apple से संपर्क किया है. आपको बता दें कि केजरीवाल न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. 

ईडी के पास मुख्यमंत्री के खिलाफ उनके निजी कंप्यूटर या डेस्कटॉप के रूप में कोई बरामद इलेक्ट्रॉनिक सबूत नहीं है, लेकिन उनके चार मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए थे. 21 मार्च को उनकी गिरफ्तारी की रात, उनके आवास में लगभग 70,000 रुपये पाए गए. जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने अपना आईफोन बंद कर दिया है और अपना पासवर्ड भी ED के साथ शेयर नहीं किया है. मामले से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री ने पूछताछ के दौरान कहा है कि उनके टेलीफोन डेटा और चैट तक पहुंच से, ईडी को AAP की "चुनावी रणनीति" और प्री पोल अलाइंसेज के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

पासवर्ड के बगैर आईफोन को अनलॉक करना नामुमकिन 
 
आपको बता दें कि अन्य Android स्मार्टफोन्स की तुलना में आईफोन को अनलॉक करना नामुमकिन है, यही वजह है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का आईफोन अनलॉक करवाने के लिए ED तुरंत ही Apple के पास पहुंची. जानकारी के अनुसार ईडी ने सीएम के आईफोन का एक्सेस लेने के लिए फोन के निर्माता एप्पल से आधिकारिक तौर पर संपर्क किया था, लेकिन उसे बताया गया है कि किसी भी डेटा को फिर से हासिल करने के लिए पासवर्ड बेहद ही जरूरी है. 

मुख्यमंत्री ने ईडी को बताया है कि यह फोन लगभग एक साल से उनके पास है और 2020-2021 में शराब नीति का मसौदा तैयार करते समय वह जिस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे थे वो अब उनके पास नहीं है. वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि सीएम से हर दिन करीब पांच घंटे तक पूछताछ की जा रही थी. केजरीवाल को अब न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. 

सुरक्षा की वजह से राजनेता और हस्तियां करती हैं आईफोन का इस्तेमाल 

आपको बता दें कि आईफोन के सिक्योरिटी फीचर्स जोरदार होने की वजह से ही इसे दुनियाभर के सेलेब्रिटीज और पॉलिटीशियन्स इस्तेमाल करते हैं. आईफोन को हैक किया जाना भी काफी मुश्किल है और इसी वजह से दुनियाभर में इसकी काफी डिमांड है.    

Trending news