इन मार्केट्स से भूलकर भी ना खरीदें iPhone, पैसे देंगे पूरे लेकिन माल मिलेगा नकली!
Advertisement

इन मार्केट्स से भूलकर भी ना खरीदें iPhone, पैसे देंगे पूरे लेकिन माल मिलेगा नकली!

iPhone Buying: अगर आप आईफोन खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको सिर्फ आधिकारिक स्टोर से ही इसे खरीदना चाहिए, आज इस खबर में हम आपको ऐसा ना करने के नुकसान बताने जा रहे हैं. 

Photo Credit: apple.com

iPhone Scam: अगर आप भी आईफोन के शौकीन हैं और अपने लिए एक नया आईफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इससे पहले कुछ बातें जान लेनी चाहिए, नहीं तो आप आईफोन खरीदने के लिए रकम तो पूरी चुकाएंगे लेकिन इसके बदले में जो मॉडल आपको दिया जाएगा वह असली होगा या नकली इस बारे में आप जान ही नहीं पाएंगे. दरअसल मार्केट में आईफोन के नाम पर काफी फ्रॉड हो रहा है जिसमें लोगों को आईफोन के नाम पर नकली स्मार्टफोन पकड़ा दिया जाता है. इसकी जानकारी लोगों को काफी बाद में लगती है. अगर आप भी आईफोन खरीदने जा रहे हैं तो हम आपको ऐसी मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आपको आईफ़ोन नहीं खरीदना चाहिए.

दूसरे देश के मार्केट

अगर आप विदेश यात्रा पर गए हुए हैं और आपको वहां पर कोई आईफोन पसंद आ जाता है तो इसे जांच परख कर ही खरीदें, और तभी इसके लिए पैसे चुकाएं जब आपके साथ ऐसा शख्स हो जो तकनीक की अच्छी समझ रखता हो. दरअसल कई बार ऐसे मामले सामने आए हैं कि जिसमें लोग विदेश में आईफोन खरीदते हैं और वह भारत में ठीक तरह से काम नहीं करता या फिर इसमें जरूरत के हिसाब से फीचर्स नहीं दिए जाते हैं. ऐसे में विदेश में जाकर आईफोन खरीदने से आपको बचना चाहिए.

सेकंड हैंड मार्केट

अगर आप सेकंड हैंड मार्केट से आईफ़ोन खरीद रहे हैं तो ऐसा करना आप की चपत लगा सकता है, क्योंकि आजकल सेकंड हैंड मार्केट में बहुत कम ही ऐसा देखने को मिलता है जब लोगों को ओरिजिनल प्रोडक्ट दिए जाते हैं, ज्यादातर मामलों में लोगों को नकली प्रोडक्ट पकड़ा दिया जाता है और उन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगती है. ऐसे में सेकंड हैंड मार्केट से आपको बचने की जरूरत है.

लोकल शॉप

अगर आपको एंड्रॉयड फोन खरीदना है तब तो समझ में आता है लेकिन आईफोन को खरीदने के लिए हमेशा आपको कंपनी के स्टोर पर ही विजिट करना चाहिए. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जब लोकल शॉप में आपको आईफोन की कीमत में नकली स्मार्टफोन पकड़ा दिया जाता है जो देखने में हूबहू आईफोन जैसा ही नजर आता है. ऐसे में आप रकम तो चुकाएंगे लेकिन आपके हाथ में जो प्रोडक्ट दिया जाएगा वह पूरी तरह से नकली होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

 

Trending news