हर छोटी चीज को गूगल करने वालों के लिए बड़ी खबर, बदलने जा रहा है आपका सर्च एक्सपीरिएंस
X

हर छोटी चीज को गूगल करने वालों के लिए बड़ी खबर, बदलने जा रहा है आपका सर्च एक्सपीरिएंस

Google ने हाल ही में अपने सर्च इंजन पर एक बड़ा बदलाव किया है. इस नए अपडेट के बाद अब गूगल पर जब आप कुछ सर्च करेंगे तो आपका रिजल्ट पेज खत्म नहीं होगा.

हर छोटी चीज को गूगल करने वालों के लिए बड़ी खबर, बदलने जा रहा है आपका सर्च एक्सपीरिएंस

नई दिल्ली: अगर आप भी हर छोटी चीज को गूगल (Google) करते हैं तो आपके लिए ये खबर खास है. अब आपके मोबाइल पर गूगल सर्च का एक्सपीरिएंस बदलने वाला है. दरअसल गूगल ने हाल ही में एक बड़ा बदलाव किया है. आइए जानते हैं गूगल के इस नए बदलाव के बारे में.

हर छोटे सवाल का जवाब है गूगल

आमतौर पर हम अपनी हर छोटे सवाल का जवाब गूगल पर ढूंढ़ते हैं, अगर कोई जवाब एक पेज पर नहीं मिलता तो हम अगले पेज पर जाते हैं और अपने जवाब के मिलने तक अपनी खोज जारी रखते हैं और पेज आगे बढ़ाते रहते हैं. लेकिन अब गूगल सर्च रिजल्ट पेज के बॉटम में नेक्स्ट पेज का ऑप्शन नहीं दिखेगा. 

गूगल में होते रहते हैं कई बदलाव

ये तो हम सभी जानते हैं कि गूगल दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है. इस सर्च इंटरफेस में कंपनी लगातार छोटे-मोटे बदलाव करती रहती है. कुछ बदलाव तो हमें दिख जाते हैं, जबकि कुछ बदलावों के बारे में किसी को ज्यादा मालूम तक नहीं चलता. इसी तरह गूगल ने एक और बड़ा बदलाव किया है. हाल ही में किए गए इस बदलाव को आप गूगल सर्च में किया जाने वाला इस साल का सबसे बड़ा बदलाव कह सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: WiFi की घटिया स्पीड ने कर रखा है नाक में दम? तुरंत अपनाएं ये ट्रिक

क्या है बड़ा बदलाव?

अभी गूगल सर्च में 12345... इस तरह से बॉटम में नेक्स्ट पेज के कई ऑप्शन दिखते हैं. लेकिन अब गूगल ने मोबाइल के लिए एंडलेस स्क्रॉल लेआउट पेश कर दिया है. इसका मतलब है कि अगर आप मोबाइल में गूगल सर्च कर रहे हैं तो बॉटम में नेक्स्ट पेज का ऑप्शन ही नहीं आएगा और आप एंडलेस स्क्रॉल कर सकते हैं. आपके सर्च क्वेरी से जुड़े रिजल्ट्स को आप लगातार स्क्रॉल करके देख सकते हैं और गूगल का पेज कभी खत्म ही नहीं होगा.

जल्द ही दुनिया करेगी नया एक्सपीरिएंस

फिलहाल ये फीचर अमेरिका के लिए है जहां ये इंग्लिश सर्च के लिए काम करेगा. हालांकि जल्द ही कंपनी इस फीचर को अन्य देशों के लिए भी जारी कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: त्योहारी सीजन में ईमेल पर होने वाले इस नए फ्रॉड से बचें, कुछ ऐसे लगा रहे हैं चूना

गूगल ने किया ये ऐलान

इस नए अपडेट के बारे में जानकारी देते हुए गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि आज से कंपनी सर्च रिजल्ट ब्राउजिंग को आसान बना रही है. इसलिए मोबाइल डिवाइस के लिए लगातार स्क्रॉलिंग का फीचर लाया जा रहा है. 

LIVE TV

Trending news