बड़ा खुलासा... BSNL 5G Service इस दिन होने जा रही है लॉन्च! बढ़ने वाली है Jio और Airtel की टेंशन
Advertisement

बड़ा खुलासा... BSNL 5G Service इस दिन होने जा रही है लॉन्च! बढ़ने वाली है Jio और Airtel की टेंशन

BSNL बहुत जल्द अपनी 4G सर्विस शुरू करने वाला है, उसके तुरंत बाद 5जी की तैयारी शुरू कर देगा. सरकार यह भी चाहती है कि बीएसएनएल तेजी से 5जी लॉन्च करे.

 

बड़ा खुलासा... BSNL 5G Service इस दिन होने जा रही है लॉन्च! बढ़ने वाली है Jio और Airtel की टेंशन

BSNL 4G Launch: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द ही देश में 4जी नेटवर्क लॉन्च करने जा रहा है. BSNL के इस 4जी लॉन्च की खास बात यह है कि इसे देसी तकनीक से किया जाएगा. पहले जब BSNL ने 4जी लॉन्च करने की कोशिश की तो उसे कई बाधाओं का सामना करना पड़ा. लेकिन इस बार BSNL के लिए चीजें नई दिख रही हैं. सरकारी टेल्को अंततः जनवरी के रूप में जल्द ही 4 जी लॉन्च कर सकता है. उसके बाद BSNL, 5जी सर्विस को लॉन्च करने में ज्यादा समय नहीं लगाएगा. सरकार ने 5जी लॉन्च के लिए खास तैयारी कर रखी है.

जल्द लॉन्च होगी BSNL 4G Service

भारत सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि सब कुछ न केवल तेजी से हो बल्कि सही तरीके से हो. बीएसएनएल का 4जी भारत और इसके कंज्यूमर्स के लिए बहुत कुछ अच्छा कर सकता है. यह निजी दूरसंचार कंपनियों के भीड़भाड़ वाले 4जी नेटवर्क को ऑफलोड कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप सभी के लिए बेहतर अनुभव हो सकता है. BSNL देश में 4जी शुरू करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) की मदद ले रहा है. बताया गया है कि BSNL ने अक्टूबर 2022 में चंडीगढ़ में टीसीएस के साथ 4जी पीओसी पूरा किया. BSNL के लिए अगला कदम टीसीएस के साथ एक कमर्शियल एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना है. सरकार टीसीएस को ऑर्डर देने के लिए बीएसएनएल को पहले ही हरी झंडी दे चुकी है.

2023 की शुरुआत में आ जाएगा 4जी

बीएसएनएल के 4जी रोलआउट प्रोजेक्ट के लिए टीसीएस इकलौती बोली लगाने वाली कंपनी होगी. आईटी प्रमुख को अगले 10 वर्षों तक बीएसएनएल के लिए नेटवर्क बनाए रखना होगा. बोली लगाने की आखिरी तारीख 18 नवंबर, 2022 थी. अगर सब कुछ समय पर और सही क्रम में होता है, तो हम इस साल के अंत तक या 2023 की शुरुआत में बीएसएनएल का 4जी देख सकते हैं.

15 अगस्त को लॉन्च होगी BSNL 5G सर्विस

अगर बीएसएनएल जल्द ही 4जी लॉन्च कर पाता है तो वह जल्द ही 5जी लॉन्च कर पाएगा. C-DoT ने हाल ही में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 में अपने स्वदेशी 5G कोर को पहले ही प्रदर्शित कर दिया है. यह सॉल्यूशन देश के चुनिंदा हिस्सों में 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) नेटवर्क सेवाओं को लॉन्च करने में BSNL की मदद कर सकता है. सरकार यह भी चाहती है कि बीएसएनएल तेजी से 5जी लॉन्च करे, और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कई बार कहा है कि बीएसएनएल 2023 में 5जी लॉन्च करेगा. वैष्णव ने कहा है कि बीएसएनएल का 5जी 15 अगस्त, 2023 को लॉन्च होगा. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news