ChatGPT लाया नया मेमोरी फीचर, जो बातचीत की... वो सबकुछ रखेगा याद
Advertisement
trendingNow12109976

ChatGPT लाया नया मेमोरी फीचर, जो बातचीत की... वो सबकुछ रखेगा याद

ChatGPT ने नया फीचर पेश किया है, जिसका नाम मेमोरी है. इससे अब आपकी बातचीत और भी ज्यादा मजेदार और आसान हो जाएगी. ChatGPT आपकी बातें याद रख लेगा. इससे आपकी बातचीत और भी ज्यादा निजी और आपके हिसाब से बनेगी.

 

ChatGPT लाया नया मेमोरी फीचर, जो बातचीत की... वो सबकुछ रखेगा याद

ChatGPT ने एक नया फीचर जोड़ा है जिसका नाम है "मेमोरी". इससे अब आपकी बातचीत और भी ज्यादा मजेदार और आसान हो जाएगी. आपको अब बार-बार एक ही बात नहीं बतानी पड़ेगी, ChatGPT आपकी बातें याद रख लेगा. इससे आपकी बातचीत और भी ज्यादा निजी और आपके हिसाब से बनेगी. कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'चैटजीपीटी के साथ हम याददाश्त को परख रहे हैं, पूरी बातचीत के दौरान आप जो चीजें चर्चा करते हैं उन्हें याद रखने से आपको बार-बार जानकारी दोहराने की जरूरत नहीं पड़ती और भविष्य की बातचीत को और अधिक मददगार बनाती है.

चैटजीपीटी की याददाश्त आप ही के नियंत्रण में है. आप इसे कुछ खास बातों को याद रखने के लिए सीधे कह सकते हैं, पूछ सकते हैं कि इसे क्या याद है, और बातचीत के दौरान या सेटिंग्स के माध्यम से इसे कुछ भूलने के लिए कह सकते हैं. आप इसे पूरी तरह से बंद भी कर सकते हैं.'

याद रखेगा पुरानी बातें

साथ ही कहा, 'हम इस सप्ताह चैटजीपीटी मुफ्त और प्लस यूजर्स के एक छोटे से हिस्से के लिए टेस्ट कर रहे हैं कि यह कितना उपयोगी है. हम जल्द ही व्यापक रोल आउट की प्लानिंग को शेयर करेंगे.' चैटजीपीटी अब बातचीत के दौरान आपकी बताई बातों को याद रख सकता है. इससे आपको बार-बार एक ही चीज बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी और अगली बार बात करते समय ये यादें मददगार भी होंगी. ये यादें पूरी तरह से आपके कंट्रोल में हैं. आप चाहें तो चैटजीपीटी को कुछ खास बातें याद रखने के लिए कह सकते हैं, उसे पूछ सकते हैं कि उसे क्या याद है और उसे भूलने के लिए भी कह सकते हैं. आप चाहें तो इसे पूरी तरह बंद भी कर सकते हैं. 

कुछ ही लोग कर रहे हैं यूज

फिलहाल, चैटजीपीटी का "याद रखना" फीचर कुछ ही लोगों के बीच आजमाया जा रहा है. ये लोग या तो फ्री में या प्लस पैक लेकर चैटजीपीटी इस्तेमाल कर रहे हैं. इस टेस्ट से यह पता लगाया जाएगा कि यह फीचर कितना काम का है और कितना अच्छा चल रहा है. इसके बाद इसे और लोगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. चैटजीपीटी के बनाने वालों ने बताया है कि ये फीचर कितना उपयोगी है. आप जितना ज्यादा चैटजीपीटी से बात करेंगे, ये उतना ही ज्यादा आपकी पसंद और बताई हुई बातों को याद रखेगा. मान लीजिए, आप अपनी पसंद की चीजें या कोई खास जानकारी बताते हैं, तो चैटजीपीटी अगली बार बातचीत में उसे याद रखेगा और उसी हिसाब से आपके सवालों के जवाब देगा.

Trending news