उमस की खटिया खड़ी कर देगा ये डिवाइस, बटन दबाते ही मिट जाएगा चिपचिपी गर्मी का नामोनिशान
Advertisement
trendingNow12349963

उमस की खटिया खड़ी कर देगा ये डिवाइस, बटन दबाते ही मिट जाएगा चिपचिपी गर्मी का नामोनिशान

How To Control Humidity: उमस से बचने के लिए ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताते हैं जो बिजली की खपत भी कम करता है और उमस की खटिया खड़ी कर देगा. 

उमस की खटिया खड़ी कर देगा ये डिवाइस, बटन दबाते ही मिट जाएगा चिपचिपी गर्मी का नामोनिशान

Dehumidifier To Control Humidity: मानसून के साथ-साथ उमस भी आती है, जिससे लोग काफी परेशान होते हैं. चिपचिपाती गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो जाता है. इससे बचने के लिए ज्यादातर एयर कंडीशनर यानी AC का इस्तेमाल करते हैं. एसी में एक खास ड्राई मोड दिया जाता है, जो उमस को दूर करने के काम आता है. लेकिन, एसी को लगातार इस्तेमाल करने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. साथ ही एसी के हीट हो जाने के कारण उसमें आग लगने का भी खतरा होता है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या किया जाए. परेशान मत होइए. आज हम आपको एक ऐसे डिवाइस के बारे में बताते हैं जो बिजली की खपत भी कम करता है और उमस की खटिया खड़ी कर देगा.  

डीह्यूमिडिफायर 

हम आपको जिस डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम डीह्यूमिडिफायर (Dehumidifier) है. यह एक ऐसा डिवाइस है जो हवा में मौजूद नमी को सोख लेता है. यह आपको उमस से राहत दिलाता है और आपको फ्रेश एयर मिलती है. यह काफी फायदेमंद गैजेट है जो आपको कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है. साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम है. आप इसे छह से दस हजार रुपये में खरीद सकते हैं. इस तरह ये आपको बजट में फिट आ जाता है. आप इसके ऑनलाइन ऑर्डर भी कर सकते हैं या मार्केट से जाकर भी खरीद सकते हैं. यह अलग-अलग साइज में आता है. 

डीह्यूमिडिफायर के फायदे

1. नमी कम करें

डीह्यूमिडिफायर हवा में मौजूद अतिरिक्त नमी को सोख लेता है. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद है जिनके घरों में नमी की समस्या होती है.

2. स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

ज्यादा उमस वाली जगह में रहने से एलर्जी, अस्थमा जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती है. डीह्यूमिडिफायर हवा में मौजूद नमी को कम करके इनसे निजात दिलाता है. 

यह भी पढ़ें - Jio यूजर्स के लिए Mukesh Ambani ने खोला 5G इंटरनेट का खजाना, अब कम कीमत में दबाकर चलाइए नेट

3. घर और सामान की सुरक्षा

ज्यादा नमी से घर का फर्नीचर, कपड़े, दीवारें और किताबें खराब हो सकती हैं. डीह्यूमिडिफायर का उपयोग करके आप अपने घर और सामान को नमी से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें - कितनी होती है AC की लाइफ? कब इसको बदलना चाहिए, समझें इसका पूरा गणित 

4. अच्चछी नींद

उमस वाले वातावरण में नींद आने में मुश्किल हो सकती है. डीह्यूमिडिफायर उमस को बाहर भगाता है. इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. 

Trending news