जेब में रखा रहेगा Credit Card और उड़ जाएंगे पैसे! नए Fraud ने लोगों को किया परेशान; ऐसे बचें
Advertisement
trendingNow12318953

जेब में रखा रहेगा Credit Card और उड़ जाएंगे पैसे! नए Fraud ने लोगों को किया परेशान; ऐसे बचें

आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड के तरीकों को जानें और उससे बचने के लिए सावधानी बरतें. थोड़ी सी समझदारी और सतर्कता से आप फ्रॉड के जाल में फंसने से बच सकते हैं. आइए बताते हैं कि आप खुद को कैसे क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से बचा सकते हैं....

जेब में रखा रहेगा Credit Card और उड़ जाएंगे पैसे! नए Fraud ने लोगों को किया परेशान; ऐसे बचें

क्रेडिट कार्ड फ्रॉड तब होता है जब चोर आपके कार्ड की जानकारी चुरा लेते हैं. इस जानकारी में कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी और बाकी ज़रूरी चीज़ें शामिल होती हैं. चोर इस जानकारी का इस्तेमाल करके बिना आपकी इजाजत के खरीदारी कर लेते हैं या फिर पैसे निकाल लेते हैं. बैंक ज़रूर फ्रॉड पकड़ने की कोशिश करते हैं लेकिन कई बार चोर पकड़े जाने से पहले ही आपका काफी नुकसान कर चुके होते हैं.

Credit card cyber fraud के तरीके

इसीलिए, ये बहुत जरूरी है कि आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड के तरीकों को जानें और उससे बचने के लिए सावधानी बरतें. थोड़ी सी समझदारी और सतर्कता से आप फ्रॉड के जाल में फंसने से बच सकते हैं. भले ही बैंक ऐसे मामलों में आपको होने वाले नुकसान की भरपाई कर देते हैं, पर फ्रॉड या पहचान की चोरी आपका और बैंक का दोनों का समय बर्बाद कर सकती है.

बैंक की जीरो-लाइबिलिटी पॉलिसी आपको आर्थिक नुकसान से बचाती है, लेकिन अगर आप 60 दिन के अंदर फ्रॉड की सूचना देते हैं. इसके बाद भी चोरी का पता लगाने, बैंक को सूचित करने, नया कार्ड लेने, किसी भी जुड़े हुए शुल्क को भरने और अपने सब पेमेंट अपडेट करने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है.

कैसे सुरक्षित रहें Credit card cyber fraud से?

हर बार बिल का ध्यान रखें: अपने बैंक स्टेटमेंट और ट्रांजैक्शन हिस्ट्री को नियमित रूप से देखें ताकि कोई अनजान या संदिग्ध खर्च न रह जाए.

2FA इस्तेमाल करें: जहां हो सके वहां अपने ऑनलाइन अकाउंट्स पर 2FA चालू करें ताकि एक अतिरिक्त सुरक्षा परत लग जाए.

अलर्ट चालू करें: अपने बैंक या कार्ड कंपनी से जुड़कर अलर्ट सर्विस चालू करें ताकि हर लेनदेन पर आपको सूचना मिल जाए.

मजबूत पासवर्ड बनाएं: ऑनलाइन बैंकिंग और शॉपिंग के लिए मजबूत पासवर्ड बनाएं जिनमें अक्षर, नंबर और स्पेशल कैरेक्टर हों. जन्मदिन या नाम जैसे आसान अंदाजा लगाए जाने वाले पासवर्ड ना बनाएं.

वर्चुअल कार्ड नंबर इस्तेमाल करें: कुछ बैंक ऑनलाइन लेनदेन के लिए वर्चुअल कार्ड नंबर देते हैं. ये अस्थायी नंबर होते हैं जिन्हें आपके असली कार्ड से जोड़ा नहीं जा सकता.

अपने डिवाइस को सुरक्षित रखें: एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करें, अपने ऑपरेटिंग सिस्टम और ऐप्स को अपडेट रखें और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते वक्त सार्वजनिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचें.

फिशिंग जाल से बचें: किसी अनजान ईमेल, मैसेज या वेबसाइट से आए लिंक को ना क्लिक करें और ना ही उनसे जुड़ी फाइल डाउनलोड करें जो आपकी क्रेडिट कार्ड जानकारी मांगते हों.

सुरक्षित वेबसाइट्स पर ही खरीदें: ऑनलाइन शॉपिंग के लिए सिर्फ उन्हीं वेबसाइट्स का इस्तेमाल करें जो सुरक्षित हों. वेबसाइट सुरक्षित है ये जांचने के लिए देखें कि वेबसाइट के पते में HTTPS लिखा हो और एड्रेस बार में ताला का निशान दिखाई दे.

Trending news