खत्म हुई मेट्रो कार्ड की जरूरत, DMRC ने शुरू की मल्टीपल जर्नी QR टिकट की सुविधा, जानें कैसे करेगा काम
Advertisement
trendingNow12428715

खत्म हुई मेट्रो कार्ड की जरूरत, DMRC ने शुरू की मल्टीपल जर्नी QR टिकट की सुविधा, जानें कैसे करेगा काम

Delhi Metro Mulutiple Journey QR Ticket: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों के लिए एक नया सुविधा शुरू की है जिसे "मल्टीपल जर्नी QR टिकट" (MJQRT) कहा जाता है. यह सुविधा शुक्रवार, 13 सितंबर से शुरू हुई है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

खत्म हुई मेट्रो कार्ड की जरूरत, DMRC ने शुरू की मल्टीपल जर्नी QR टिकट की सुविधा, जानें कैसे करेगा काम

DMRC Multiple Journey QR Ticket: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों के लिए एक नया सुविधा शुरू की है जिसे "मल्टीपल जर्नी QR टिकट" (MJQRT) कहा जाता है. यह सुविधा शुक्रवार, 13 सितंबर से शुरू हुई है. यह नया फीचर "DMRC Momentum Delhi Sarthi 2.0" मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से उपलब्ध है, जो यात्रियों को डिजिटल स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करके यात्रा करने की अनुमति देता है. यह यात्रियो के लिए फायदेमंद हो सकता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

कितना होगा रिचार्ज 
मल्टीपल जर्नी QR टिकट को यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से 3,000 रुपये तक रिचार्ज कर सकते हैं. इस नए फीचर को DMRC के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार ने पेश किया, उन्होंने जोर दिया कि MJQRT का उद्देश्य एक ही QR कोड का उपयोग करके यात्रा को आसान बनाना है, जिससे सुविधा बढ़ेगी और पर्यावरण के अनुकूल होगा.

कैसे काम करेगा मल्टीपल जर्नी QR टिकट
MJQRT का उपयोग करने के लिए यूजर्स को पहले ऐप पर रजिस्टर करना होगा, जो मेट्रो यात्रा के लिए ₹150 के शुरुआती रिचार्ज से शुरू होता है, जो कि यात्रा के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. यूजर्स ऑनलाइन पेमेंट जैसे कि UPI, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के माध्यम से ₹50 से रिचार्ज कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - चालान से बचने के लिए Google Maps में ऑन कर दें ये सिटिंग्स, ड्राइवर की करेगा मदद

यूजर्स को फायदा
MJQRT का लाभ उठाने वाले यात्री प्रोमोशनल डिस्काउंट्स का आनंद भी ले पाएंगे. पीक ऑवर्स (सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे और शाम 5 बजे से रात 9 बजे) के दौरान 10% की छूट और ऑफ-पीक ऑवर्स के दौरान 20% का छूट. इस टिकट विकल्प का उपयोग शुरू करने के लिए मिनिमम बैलेंस ₹60 आवश्यक है.

यह भी पढ़ें - Airtel के CEO ने रिलायंस जियो, वी-आई और बीएसएनएल के सीईओ को लिखा लेटर, कही ये बात

TAGS

Trending news