लैपटॉप में चला जाए बारिश का पानी तो भूल से भी न करें ये 5 काम, हो जाएगा परमानेंट डैमेज
Advertisement
trendingNow12313574

लैपटॉप में चला जाए बारिश का पानी तो भूल से भी न करें ये 5 काम, हो जाएगा परमानेंट डैमेज

What to do When Rain Water goes in Laptop: कई इलाकों में झमाझम बारिश होना भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में लैपटॉप में पानी जाने का खतरा बढ़ जाता है. खासकर ऑफिस से आते समय या कहीं जाते समय अगर अचानक बारिश होने लगे तो भीग जाने से लैपटॉप में पानी जाने की संभावना बढ़ जाती है. 

लैपटॉप में चला जाए बारिश का पानी तो भूल से भी न करें ये 5 काम, हो जाएगा परमानेंट डैमेज

Laptop Tips: लैपटॉप एक ऐसा डिवाइस है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं. ऑफिस से लेकर पर्सनल कामों के लिए इसका यूज किया जाता है. इसके साथ ही यह एंटरटेनमेंट का भी अच्छा साधन होता है. कई लोग अपने खाली समय में लैपटॉप पर मूवी या वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं. यह इतना पोर्टेबल होता है कि बैग में आराम से फिट हो जाता है और आप इसे अपने एक जगह से दूसरी जगह आसानी से कैरी कर सकते हैं. देश में मानसून का सीजन शुरू हो चुका है. कई इलाकों में झमाझम बारिश होना भी शुरू हो चुकी है. ऐसे में लैपटॉप में पानी जाने का खतरा बढ़ जाता है. खासकर ऑफिस से आते समय या कहीं जाते समय अगर अचानक बारिश होने लगे तो भीग जाने से लैपटॉप में पानी जाने की संभावना बढ़ जाती है. 

लैपटॉप में पानी जाने से वह खराब हो सकता है. ऐसे में कुछ लोग ऐसी गलती कर देते हैं, जिनसे लैपटॉप के परमानेंट डैमेज होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर आपके लैपटॉप में बारिश का पानी चला गया है, तो घबराएं नहीं. हम आपको आसान उपाय बताते हैं जिन्हें आप लैपटॉप में पानी जाने पर अपना सकते हैं. इनसे आपके नुकसान कम करने में मदद मिलेगी. 

1. तुरंत ऑन न करें 

लैपटॉप में बारिश का पानी पर कई बार लोग उसे तुरंत ऑन करने की गलती कर देते हैं. ऐसा न करें. अगर आप लैपटॉप को तुरंत ऑन कर देते हैं तो वह खराब हो सकता हैं. अगर पानी लैपटॉप के अंदरूनी हिस्से में चला गया तो इससे ज्यादा हो सकता है. इसके बजाए लैपटॉप से पानी निकालने की कोशिश करें. 

2. लैपटॉप को न हिलाएं

लैपटॉप में पानी जाने पर कई बार उसके जोर से हिलाने लगते हैं ताकि निकल जाए. ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. पानी बाहर निकलने के बजाए अंदर भी जा सकता है. इसलिए लैपटॉप को न हिलाएं. इसके बजाए लैपटॉप से पानी बाहर निकलने के लिए एक तौलिया पर रखकर उल्टा कर दें.  

3. हीटर के पास न रखें

कई बार लोग लैपटॉप को सूखाने के लिए उसे हीटर के पास रख देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. लैपटॉप को सूखे, हवादार कमरे में रखें. इसे सीधे सूर्य की रोशनी या हीटर के पास न रखें. पानी को सोखने के लिए आप लैपटॉप के नीचे सिलिका जेल पैकेट भी रख सकते हैं. 

4. चावल में न रखें

स्मार्टफोन में पानी जाने पर लोग उसे चावल के डिब्बे में रखते हैं ताकि पानी सुखा सकें. कई लोग लैपटॉप के साथ भी ऐसा ही करते हैं. ये तरीका मोबाइल फोन के लिए कारगर हो सकता है लेकिन लैपटॉप के लिए उतना फायदेमंद न हो. लैपटॉप में कई सारे पोर्ट्स और वेट्स होते हैं, जिनमें चावल के दाने फंस सकते हैं और नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए लैपटॉप को चावल में न रखें. 

5. ऑन करने की जल्दबाजी न करें 

लैपटॉप को पूरी तरह सूखने में 24-48 घंटे लग सकते हैं. इसे जल्दी चालू करने की कोशिश न करें. ऐसा करने से लैपटॉप खराब हो सकता है. फिर इसको ठीक कराने में आपको अच्छे-खासे पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. 

Trending news