'क्या इस वीडियो में आप हैं?', इस मैसेज का जवाब बना सकता है आपको कंगाल
Advertisement

'क्या इस वीडियो में आप हैं?', इस मैसेज का जवाब बना सकता है आपको कंगाल

Facebook Messenger Scam 2022: फेसबुक पर कई लोगों को अपने फ्रेंड्स की तरफ से एक लिंक और उसके साथ ये मैसेज आ रहा है, 'क्या इस वीडियो में आप हैं?' (Is that you in the Video). इस मैसेज का जवाब देना आपके लिए काफी खतरनाक और नुकसानदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे..

 

Photo Credit: Daily Express

Facebook Messenger Is That you in the Video Scam 2022: सोचिए कि आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार अचानक आपको एक लिंक भेजे और पूछे, 'क्या इस वीडियो में आप हैं?', तो आपका क्या रिएक्शन होगा? आमतौर पर, आप इस लिंक को खोलकर खुद को ढूंढने की कोशिश करेंगे और बस इसी तरह, आप अपने बैंक अकाउंट में पड़े पैसे और अपनी जरूरी जानकारी, सबको दांव पर लगा देंगे. आइए जानते हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं और इसका क्या अंजाम हो सकता है.. 

Facebook पर चल रहा है ये खतरनाक Scam 

अगर आप सोच रहे हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) पर पिछले कुछ समय से एक स्कैम (Scam) चल रहा है. इस स्कैम में लोगों को फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) पर अपने फेसबुक फ्रेंड्स से एक लिंक के साथ मैसेज आ रहा है जिसमें एक सवाल है, 'क्या इस वीडियो में आप हैं?' आपको बता दें कि ये दरअसल यूजर्स के फेसबुक अकाउंट और आगे चलकर बैंक अकाउंट को हैक करने का तरीका है. 

लिंक पर क्लिक करने से बन सकते हैं आप कंगाल 

एक साधारण रिएक्शन के तहत, इस मैसेज के मिलते ही ज्यादातर यूजर्स लिंक पर क्लिक करके खुद को ढूंढने की कोशिश करते हैं. इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको पता चलेगा कि यहां आपको अपनी फेसबुक आईडी और पासवर्ड डालना होता है और फिर आपको 'वीडियो' दिखाया जाएगा. आपको बता दें कि असल में यहां कोई वीडियो नहीं है और हैकर्स इस तरह आपके फेसबुक क्रेडेंशियल्स चुरा लेते हैं. फिर इन्हीं के जरिए हैकर्स आपकी दूसरी पर्सनल जानकारी और आपके बैंक अकाउंट तक भी पहुंच जाते हैं. 

ऐसे रहें सुरक्षित 

अगर आप सोच रहे हैं कि इस स्कैम (Scam) से किस तरह बचा जा सकता है तो हम आपको बता दें कि किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचें. इस स्कैम की एक बड़ी दिक्कत ये है कि आपको नहीं पता चलेगा कि आपके अकाउंट से ये मैसेज दूसरों को भेजा जा रहा है. ध्यान रहे कि इस तरह का कोई भी मैसेज अगर आपको आता है या फिर कोई दूसरा मैसेज भी आता है, जिसमें एक ऐसा लिंक को जिसकी शुरुआत HTTPS या HTTP से नहीं हो रही है, तो समझ जाइए कि ये लिंक फर्जी है और इसपर क्लिक करने से आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.

Trending news