Samsung स्मार्टफोन्स पर पता कर पाएंगे किसी ने पढ़ा है आपका मैसेज, आसान Trick आएगी आपके काम
Advertisement
trendingNow12138979

Samsung स्मार्टफोन्स पर पता कर पाएंगे किसी ने पढ़ा है आपका मैसेज, आसान Trick आएगी आपके काम

Samsung Tricks: हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स पर यह पता लगा पाएंगे कि आपका टेक्सट मैसेज रीड हो गया है या नहीं. यह काफी आसान है. आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके यह पता कर पाएंगे की आपका पढ़ लिया गया है या नहीं. 

samsung galaxy

कभी-कभी हम किसी को टेक्स्ट भेजते हैं और फिर उसके जवाब का इंतजार करते हैं, लेकिन उसका जवाब नहीं आता. ये काफी निराशाजनक हो सकता है. खासकर तब जब आपके दोस्त, परिवार के लोग या ऑफिस में काम करने वाले साथी आपके मैसेज का जवाब नहीं देते और बहाना बना देते हैं कि उन्होंने आपका मैसेज नहीं देखा. लेकिन, अगर आप सैमसंग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. यह आर्टिकल आपके लिए काम का साबित हो सकता है. 

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन्स पर यह पता लगा पाएंगे कि आपका टेक्सट मैसेज रीड हो गया है या नहीं. कुछ सालों में एंड्रॉयड मैसेजिंग काफी बदल गया है. अब कई मैसेजिंग ऐप्स में रीड रसीप्ट फीचर होता है, जिसकी मदद से आप यह देख सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं. 

Google मैसेज पर कैसे पता लगाएं

ज्यादातर एंड्रॉयड फोन में गूगल मैसेज पहले से इंस्टॉल होता है. ये रीड रसीप्ट फीचर को सपोर्ट करता है. लेकिन ये सिर्फ तभी काम करेगा, जब दूसरा व्यक्ति भी अपने डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप के रूप में गूगल मैसेज इस्तेमाल करता हो, दोनों डिवाइस पर Send read receipts ऑप्शन चालू हो और दोनों डिवाइस को इंटरनेट से जुड़ा होना भी जरूरी है.

फीचर को कैसे चालू करें

1. डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करें और गूगल मैसेज खोलें.
2. अपनी प्रोफाइल आइकॉन पर टैप करें और मैसेज सेटिंग्स चुनें.
3. यहां General पर टैप करें और RCS chats को चुनें.
4. इसके बाद Turn on RCS chats और Send read receipts को ऑन कर दीजिए.
5. यह सुनिश्चित करें कि RCS का स्टेटस Connected हो. 
6. अगर दो सफेद चेक मार्क दिखते हैं, तो इसका मतलब है कि मैसेज डिलीवर हो गया है. अगर ये चेक मार्क नीले हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि दूसरे व्यक्ति ने आपका मैसेज पढ़ लिया है.
7. अगर ऐसा न हो रहा हो तो तो दूसरे व्यक्ति को इंटरनेट से कनेक्ट होने, गूगल मैसेज इस्तेमाल करने और Send read receipts ऑप्शन को ऑन करने के लिए कहिए.

Samsung मैसेज पर कैसे पता लगाएं

Samsung मैसेज भी रीड रसीप्ट  फीचर को सपोर्ट करता है, लेकिन इसे अभी कम ही लोग इस्तेमाल करते हैं. ये दुनिया के कई बड़े हिस्सों में उपलब्ध नहीं है. इसे सिर्फ कुछ ही मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर सपोर्ट करते हैं. अगर आपका मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर Samsung मैसेज के लिए रीड रसीप्ट सपोर्ट करता है, तो आप Share read status को ऑन कर सकते हैं. इससे पता चल जाएगा कि दूसरे व्यक्ति ने आपका मैसेज पढ़ा है या नहीं.

इसके लिए दूसरे व्यक्ति को भी सैमसंग मैसेज इस्तेमाल करना होगा और उन्हें भी Share read status को चालू करना होगा. यह फीचर दोनों तरफ काम करता है. इसका मतलब है कि दूसरा व्यक्ति भी यह जा पाएगा कि आपने उसका मैसेज रीड कर लिया है या नहीं. 

1. अपने सैमसंग फोन पर मैसेज ऐप खोलें.
2. सर्च बटन के बगल में तीन बिंदुओं पर टैप करें.
3. यहां सेटिंग्स ऑप्शन को चुनें.
4. इसके बाद चैट सेटिंग्स को सिलेक्ट करें.
5. इसके बाद Share read status को ऑन कर दें.

Trending news