5G Sim: 5G सर्विस शुरू, क्या अब 4G सिम हो जाएंगी बेकार? यहां मिलेगा जवाब
Advertisement
trendingNow11375361

5G Sim: 5G सर्विस शुरू, क्या अब 4G सिम हो जाएंगी बेकार? यहां मिलेगा जवाब

5G Service: भारत में 5G सर्विस आज लॉन्च हो रही है लेकिन इसकी लॉन्चिंग से काफी पहले से ही लोगों के मन में सवाल हैं कि आखिर 5G सर्विस के मार्केट में आने के बाद क्या 4G सिम बेकार हो जाएंगे, अगर आपको भी ऐसा लग रहा है तो आज हम आपको इसके बारे में हर जरूरी डीटेल देने जा रहे हैं.

5G Sim: 5G सर्विस शुरू, क्या अब 4G सिम हो जाएंगी बेकार? यहां मिलेगा जवाब

4G to 5G Sim Card: भारत में आज से 5जी सर्विस का शुभारंभ होने जा रहा है जिसे लेकर भारतीयों में जबरदस्त क्रेज है. 5जी सर्विस शुरू होने के बाद लोगों को काफी सारे बेनिफिट्स देखने को मिलेंगे. आपको बता दें कि 5जी सर्विस शुरू होने के बाद 4G सिम कार्ड का क्या होगा इस बारे में लोगों के मन में काफी समय से सवाल उठ रहे हैं. अगर आपके मन में भी यह सवाल गूंज रहा है कि क्या 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद 4G सिम खराब हो जाएंगे तो आज हम आपको इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं साथ ही यह बताएंगे कि आप कैसे अपने 4G सिम को 5G सिम में कन्वर्ट कर सकते हैं और इसके लिए जो सबसे आसान तरीका होगा वह आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

अगर आपको लग रहा है कि 5G सर्विस लॉन्च होने के बाद आपको अपने 4G सिम बदलने पड़ेंगे तो बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला है. यूजर्स को 5G सर्विस का फायदा उठाने के लिए पुराने सिम का ही इस्तेमाल करना पड़ेगा. आपको बस अपने स्मार्टफोन में 5G सेटिंग को ऑन करना पड़ेगा और आप नई सर्विस का इस्तेमाल कर पाएंगे. हालांकि आपको रिचार्ज 5G पैक से ही करवाना होगा यह सर्विस एयरटेल ग्राहकों के लिए है. वहीं Jio यूजर्स की बात करें तो इन्हें 5G सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए अपने सिम को बदलने की जरुरत पड़ सकती है. 

आपको बता दें कि SA (स्टैंडअलोन) में लेटेस्ट रेडियो एक्सेस तकनीक ऑफर की गई है वहीं, NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) में रेडियो एक्सेस तकनीकों की दो जनरेशन शामिल है जिसमें 4G LTE और 5G मौजूद है, स्टैंडअलोन 5G के लिए LTE EPC पर निर्भरता की जरूरत नहीं है और ऐसा इसलिए है क्योंकि क्योंकि यह 5G रेडियो को क्लाउड-नेटिव 5G कोर नेटवर्क के साथ कनेक्ट करता है करने में सक्षम है. NSA में आपको 5G रेडियो नेटवर्क के कंट्रोल सिग्नलिंग को 4G कोर से कनेक्ट करने की क्षमता देखने को मिल जाती है.

Trending news