बारिश के मौसम में AC की परफॉर्मेंस बढ़ाने के आसान तरीके, बिजली का बिल भी आएगा कम
Advertisement
trendingNow12378319

बारिश के मौसम में AC की परफॉर्मेंस बढ़ाने के आसान तरीके, बिजली का बिल भी आएगा कम

AC Monsoon Tips: बारिश के मौसम में नमी और उमस बढ़ जाती है, जिससे एसी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप बारिश के मौसम में एसी की परफॉर्मेंस बढ़ा सकते हैं. साथ ही अपना बिजली का बिल भी कम कर सकते हैं. 

बारिश के मौसम में AC की परफॉर्मेंस बढ़ाने के आसान तरीके, बिजली का बिल भी आएगा कम

AC Tips in Rainy Season: बारिश के मौसम में नमी और उमस बढ़ जाती है, जिससे एसी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. उमस की वजह से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. इस मौसम में भी एसी की खूब इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए एसी का सही तरीके से रखरखाव करना बहुत जरूरी है. इससे एसी की परफॉर्मेंस बढ़ती है और उसकी लाइफ भी बढ़ती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं, जिनकी मदद से आप बारिश के मौसम में एसी की परफॉर्मेंस बढ़ा सकते हैं. साथ ही अपना बिजली का बिल भी कम कर सकते हैं. 

बारिश के मौसम में AC चलाते समय इन बातों का ध्यान रखें

फिल्टर साफ करें - हर 2-3 हफ्ते में एसी के फिल्टर को साफ पानी से धोकर सुखा लें. गंदे फिल्टर एसी की परफॉर्मेंस को कम करते हैं और बिजली की खपत बढ़ाते हैं.

ड्रेनेज पाइप की जांच करें - बारिश के पानी से ड्रेनेज पाइप जाम हो सकता है. नियमित रूप से जांच करें और किसी भी रुकावट को दूर करें.

बाहरी यूनिट को साफ करें - बाहरी यूनिट पर जमी धूल और गंदगी को पानी के हल्के छींटे से साफ करें. 

इनडोर यूनिट को साफ करें - लगातार इस्तेमाल होने से कई बार एसी की इनडोर यूनिट पर भी धूल और गंदगी जम जाती है. इसलिए इनडोर यूनिट के आसपास जमी धूल को पोंछें. 

यह भी पढ़ें - Reliance Jio: जियो सिम का नंबर जानने के लिए अपनाएं ये 5 तरीकें, आखिरी वाला है सबसे ज्यादा मजेदार

 

नमी को कम करें - बारिश के मौसम में नमी बहुत ज्यादा होती है. इसलिए, एसी चलाते समय डीह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें. इससे कमरे में नमी कम होगी और एसी को ठंडा करने में आसानी होगी.

सही तापमान का चुनाव - बारिश के मौसम के दौरान एसी को ज्यादा तापमान पर सेट करें. बारिश के मौसम में कमरे का तापमान बाहर के तापमान से ज्यादा अधिक नहीं रखें. 24-26 डिग्री सेल्सियस का तापमान आरामदायक होता है.

दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें - इससे कमरे में ठंडी हवा बनी रहेगी और एसी को कम मेहनत करनी पड़ेगी.

सीधे एसी के नीचे न बैठें - कई लोगों की आदत होती है कि वे सीधे एसी के नीचे बैठ जाते हैं ताकि कूलिंग का मजा ले सकें. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपको नुकसान हो सकता है. इससे आपको सर्दी-जुकाम हो सकता है. 

यह भी पढ़ें - WhatsApp से चेक करें SBI का बैंक बैलेंस, एक क्लिक में पता चल जाएंगी इतनी सारी डिटेल्स

 

Trending news