Tips to Avoid Smartphone Blast: भूलकर भी इस पोजिशन में न रखें अपना फोन, बम की तरह हो जाएगा विस्फोट; बाद में होगा पछतावा
Advertisement

Tips to Avoid Smartphone Blast: भूलकर भी इस पोजिशन में न रखें अपना फोन, बम की तरह हो जाएगा विस्फोट; बाद में होगा पछतावा

Tips to Avoid Mobile Phone Blast: आजकल मोबाइल फोन में ब्लास्ट के मामले काफी बढ़ गए गए हैं. इसके पीछे फोन में खराबी के साथ ही आपकी लापरवाही भी हो सकता है. आज हम आपको फोन ब्लास्ट होने की वजह और बचाव के टिप्स बताते हैं.

Tips to Avoid Smartphone Blast: भूलकर भी इस पोजिशन में न रखें अपना फोन, बम की तरह हो जाएगा विस्फोट; बाद में होगा पछतावा

Smartphone Safety Tips: आप खबरों में अक्सर पढ़ते होंगे कि मोबाइल फोन की बैटरी फटने से फ्लां जगह लोग घायल हो गए या किसी की मौत हो गई. क्या मोबाइल ब्लास्ट की ये घटना केवल स्मार्टफोन खराबी की वजह से होती है या कुछ और बात होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Tips to Avoid Smartphone Blast) बताते हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप खुद और अपने परिवार को ऐसी दुर्घटना से बचा सकते हैं. 

ओवर चार्जिंग से फोन को बचाएं

अक्सर लोग रात में चार्जिंग पर फोन को लगाकर सो जाते हैं. ऐसा करना एकदम गलत है. फोन चार्ज होने के बाद भी अगर उसे प्लग से नहीं हटाते हैं तो फिर वह ओवरहीट होने लगता है. ऐसा होने पर उसके ब्लास्ट (Tips to Avoid Smartphone Blast) होने का खतरा बढ़ जाता है. लिहाजा आप जब भी रात में सोएं तो उससे पहले फोन को चार्जिंग प्लग से जरूर हटा लें. ऐसा करने से आप काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे.

चार्जिंग के दौरान मोबाइल पर बात करना

अगर आप चार्जिंग पर मोबाइल लगाकर बात करते रहते हैं तो इससे भी वह बहुत जल्दी ओवरहीट होता है और उसके फटने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बेहतर होगा कि जब भी फोन चार्जिंग पर लगा तो बिना प्लग हटाए उससे बात न करें. यह छोटी और आसान सी दिखने वाली ट्रिक भले ही हो लेकिन आपके परिवार के लिए बहुत काम की है. 

स्मार्टफोन को जेब या बैग में रखने से बचें

स्मार्टफोन को लंबे वक्त तक जेब या बैग में रखने से वह बहुत तेजी से गर्म होने लगता है.  ऐसा करना बैटरी को स्टिम्युलेट करता है, जिससे उसमें ब्लास्ट (Tips to Avoid Smartphone Blast) की आशंका बढ़ जाती है. आप कोशिश करें कि घर या ऑफिस में जहां तक हो सके, फोन को खुले में रखें. ऐसा करने से आपका फोन नॉर्मल टेंपरेचर पर रहता है और उसमें विस्फोट का खतरा कम हो जाता है.

फोन को ज्यादा देर तक धूप में न रखें

कई लोग खुली धूप में बैठे होते हैं तो अनजाने में अपना स्मार्टफोन ओपन में रख देते हैं. इसके चलते उस पर सूरज की सीधी रोशनी पड़ने लगती है और वह तेजी से गर्म हो जाता है. इसके चलते फोन की बैटरी का तापमान बढ़ने लगता है और उसका प्रोसेसर भी हीट कर जाता है. ऐसे में धूप में रखा वह फोन कभी भी फट (Tips to Avoid Smartphone Blast) सकता है. लिहाजा आप इस बारे में सावधानी बरतें और फोन को कभी भी धूप में सीधा न रखें. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news