आ गया AC का भी 'बाप', घर से उमस को धक्के देकर निकालेगा बाहर! कांप उठेगा तन-बदन
Advertisement
trendingNow12342971

आ गया AC का भी 'बाप', घर से उमस को धक्के देकर निकालेगा बाहर! कांप उठेगा तन-बदन

How To Control Humidity: अगर आप बिजली भी बचाना चाहते हैं और उमस से भी राहत चाहते हैं तो हम आपको ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत कूलर से कम है और काम के मामले में एसी को भी टक्कर देता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

 

आ गया AC का भी 'बाप', घर से उमस को धक्के देकर निकालेगा बाहर! कांप उठेगा तन-बदन

Dehumidifier To Control Humidity: मॉनसून के आते ही उमस ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. घर के अंदर भी अब चिपचिपी गर्मी पड़ने लगी है. एसी का ड्राय मोड ही इससे निजाद दिला रहा है. लेकिन उसको लगातार चलाने से बिजली की खपत भी ज्यादा हो रही है. अगर आप बिजली भी बचाना चाहते हैं और उमस से भी राहत चाहते हैं तो हम आपको ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी कीमत कूलर से कम है और काम के मामले में एसी को भी टक्कर देता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

डीह्यूमिडिफायर (Dehumidifier)

हम जिसकी बात कर रहे हैं वो है डीह्यूमिडिफायर (Dehumidifier). ये उमस को पूरी तरह से सोख लेता है या कहें तो घर से उमस को धक्के देकर बाहर कर देता है. घर से इसका नामोंनिशान मिटा देगा. इसका साइज भी काफी छोटा होता है. उमस को जल्दी बाहर भगाने के मामले में एसी से भी शानदार है. इसको आप करीब 6 हजार रुपये में खरीद सकते हैं. आज के जमाने में इस कीमत में कूलर भी नहीं आता है. उसके लिए भी हमें कम से कम 10 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं. 

अलग-अलग साइज में आता है

आप इसको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मार्केट में खरीद सकते हैं. अलग-अलग साइज में आपको यह मिल जाएगा. इसे आप हॉल, बेडरूम या फिर ऑफिस स्पेस में रख सकते हैं. आप इसे टेबल या फिर दीवार पर भी चिपकवा सकते हैं. यह उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है जिनके पास एसी खरीदने का बजट नहीं है. 

Dehumidifier के कई फायदे भी

- उमस से एलर्जी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. Dehumidifier हवा में मौजूद नमी को कम करके इन समस्याओं को कंट्रोल करने में मदद करता है.
- उमस में नींद बड़ी मुश्किल से आती है. बिना ज्यादा आवाज किए डीह्यूमिडिफायर उमस को बाहर भगाता है और अच्छी नींद देता है.
- उमस में लकड़ी जल्दी सड़ जाती है. यहां तक की दीवारों पर भी फफूंद लग कती है. डीह्यूमिडिफायर नमी को कम करके घर को भी सुरक्षित रखता है.

Trending news