Smartphone के ये टिप्स और ट्रिक्स हैं बड़े काम के, घर बैठे ठीक करें अपना फोन

Smartphone Problems: कई बार आप ऐप या गेम डाउनलोड  करने जाते हैं, लेकिन गूगल प्ले स्टोर बार-बार क्रैश हो जाता है. तो इस समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं. ऐसी हीं कई समस्या के बारे में जानें.

Smartphone के ये टिप्स और ट्रिक्स हैं बड़े काम के, घर बैठे ठीक करें अपना फोन
फोटो साभार- फेसबुक

नई दिल्ली: Smartphone का इस्तेमाल हम रोजाना की जिंदगी में करते हैं. यह हमारी कॉलिंग, चैटिंग, सामान की खरीदारी, नेट बैंकिंग, मीटिंग करने जैसे कामों में अहम तरीके से इस्तेमाल होता है. इसे यूं भी माना जा सकता है कि स्मॉर्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न अंग बना चुका है. ऐसे में इसमें थोड़ी सी खराबी हमारी दिनचर्या को प्रभावित कर देती है. प्रमुख बात यह है कि जरा सी दिक्कत होने पर हमको आस-पड़ोस के मोबाइल सेंटर या फिर कंपनी के अधिकृत मोबाइल सेंटर दौड़ना पड़ता है. लेकिन स्मॉर्टफोन की कुछ दिक्कतें ऐसी होती है जिनका समाधान घर बैठे ही निकाला जा सकता है. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स और ट्रिक्स के बारे में.

जब मोबाइल नेटवर्क करें परेशान
कई बार लोगों को मोबाइल नेटवर्क की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. दिक्कत भरी स्थिति तब बन जाती है जब  4जी नेटवर्क के बाद भी इंटरनेट की स्पीड सही नहीं आ रही होती है. नेटवर्क की समस्या के साथ-साथ फोन भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है. ऐसे में आप Network Signal Speed Booster, Net Optimizer और Droid Optimizer जैसे एप्लिकेशन की मदद ले सकते हैं. इसके साथ ही आप वायरस स्कैन कर लें, तो ज्यादा बेहतर होगा.

फोन के कैमरे में जब हो दिक्कत
स्मॉर्टफोन में कैमरे की परेशानी को आप खुद भी ठीक कर सकते हैं. सबसे पहले अपने फोन को safe mode में स्टार्ट करें. फोन को सेफ मोड में स्टार्ट करने के लिए उसके पावर बटन को कुछ देर दबा कर रखें. ये अपने आप ही सेफ मोड में स्टार्ट होने के लिए पूछेगा. यहां अपने फोन के कैमरे का इस्तेमाल करें. अगर सही तरह से काम कर रहा है, तो समझें कि कोई थर्ड पार्टी ऐप है, जिसे आपने कैमरा एक्सेस की इजाजत दी है वह कैमरे को नुकसान पहुंचा रहा है, इसलिए हाल-फिलहाल में इंस्टॉल ऐप को अन-इंस्टॉल करें, इससे जुड़ी समस्या का समधान हो जाएगा.

VIDEO-

ये भी पढ़ें, वाह! अब TV रिमोट से मिलगा छुटकारा, कमाल का है Google का ये App

ऐसे दूर होगी प्ले स्टोर की परेशानी
कई बार आप ऐप या गेम डाउनलोड  करने जाते हैं, लेकिन गूगल प्ले स्टोर बार-बार क्रैश हो जाता है. तो इस समस्या को आसानी से ठीक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं. वहां एप्लिकेशन का चुनाव करें और ऑल ऐप्स टैब में जाएं. इसमें नीचे की ओर स्क्रॉल करने पर गूगल सर्विस फ्रेमवर्क का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करने के बाद यहां से डेटा को साफ यानी डिलीट कर दें. इसी टैब में  गूगल प्ले स्टोर का भी ऑप्शन दिखाई देगा, इसमें जाकर भी आप प्ले स्टोर से डेटा क्लीन कर दें.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.