Intel Core Ultra 200V series: भारत में लॉन्च हुए इंटेल AI प्रोसेसर्स, जानिए हर चीज डिटेल में
Advertisement
trendingNow12428142

Intel Core Ultra 200V series: भारत में लॉन्च हुए इंटेल AI प्रोसेसर्स, जानिए हर चीज डिटेल में

इस सीरीज के प्रोसेसर को Lunar Lake कोडनेम दिया गया है और इन्हें इंटेल ने IFA, बर्लिन में लॉन्च किया था. ये प्रोसेसर बहुत पतले और हल्के लैपटॉप में इस्तेमाल होंगे. आइए जानते हैं इस प्रोसेसर के बारे में डिटेल में...

 

Intel Core Ultra 200V series: भारत में लॉन्च हुए इंटेल AI प्रोसेसर्स, जानिए हर चीज डिटेल में

इंटेल ने अपना सबसे ज्यादा एफिशिएंट x86 प्रोसेसर फैमिली Intel Core Ultra 200V सीरीज़ भारत में लॉन्च कर दिया है. इस सीरीज के प्रोसेसर को Lunar Lake कोडनेम दिया गया है और इन्हें इंटेल ने IFA, बर्लिन में लॉन्च किया था. ये प्रोसेसर बहुत पतले और हल्के लैपटॉप में इस्तेमाल होंगे. आइए जानते हैं इस प्रोसेसर के बारे में डिटेल में...

Intel Core Ultra 200V series

इन नए प्रोसेसर वाले लैपटॉप्स को आप 12 सितंबर से अमेज़न, क्रोमा, फ्लिपकार्ट, रिलायंस डिजिटल और विजय सेल्स जैसे स्टोर्स से प्री-ऑर्डर कर सकते हैं. ये लैपटॉप्स 24 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे. इंटेल का कहना है कि ये प्रोसेसर 20 से ज्यादा बड़े कंपनियों के लैपटॉप्स में इस्तेमाल होंगे, जैसे Acer, Asus, Dell, HP, Lenovo और MSI.

Intel Core Ultra 200V series Features

इंटेल का कहना है कि ये नए प्रोसेसर बहुत तेज हैं, बहुत कम बिजली खाते हैं, ग्राफिक्स बहुत अच्छे हैं, इनसे सभी ऐप्स बहुत अच्छे से चलेंगे, ये बहुत सुरक्षित हैं और इनमें बहुत अच्छी AI कैपेसिटी है. इसके अलावा, इन प्रोसेसर वाले सभी लैपटॉप्स में विंडोज का लेटेस्ट वर्ज़न होगा और आप इनमें Copilot+ PC फीचर्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जो नवंबर से शुरू होगा.

इन नए प्रोसेसर में इंटेल का नया Xe2 ग्राफिक्स आर्किटेक्चर है, जो मोबाइल ग्राफिक्स में 30% तक का सुधार करता है. इनमें Intel Arc GPU है, जिसमें 8 नए 2nd Gen Xe-cores हैं, 8 बेहतर रे ट्रैकिंग यूनिट्स हैं, 3 4K मॉनिटर्स तक का सपोर्ट है और Intel Xe Matrix Extensions (Intel XMX) AI इंजन है, जो क्रिएटिव ऐप्स और गेमिंग के लिए बहुत अच्छा है.

 इंटेल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्टर संतोष विश्वनाथन ने कहा कि ये नए प्रोसेसर बहुत अच्छे हैं और AI और ग्राफिक्स के मामले में एक नया स्टैंडर्ड्स बनेंगे.  इंटेल इंडिया के प्रेसिडेंट और VP क्लाइंट कंप्यूटिंग ग्रुप  गोकुल वी सुब्रमण्यम ने कहा कि ये नए कोर अल्ट्रा प्रोसेसर बहुत तेज हैं, कम बिजली खाते हैं और इनमें बहुत अच्छी AI कैपेसिटी है.

TAGS

Trending news