iPhone यूजर्स सावधान! चार्जिंग केबल से Hacker कर देंगे आपको कंगाल, इस जुगाड़ू तरीके से घुसेंगे आपके फोन में
Advertisement
trendingNow1978667

iPhone यूजर्स सावधान! चार्जिंग केबल से Hacker कर देंगे आपको कंगाल, इस जुगाड़ू तरीके से घुसेंगे आपके फोन में

एप्पल के फोन्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए हमारे पास एक बुरी खबर है. Vice की एक रिपोर्ट के मुताबिक iPhone के लिए कुछ ऐसे चार्जिंग केबल बनाए गए हैं जो यूजर के पासवर्ड्स आदि को हैक कर सकेंगे. आइए जानें कैसे...

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Kim Komando

नई दिल्ली. आज के समय में iPhone का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है. एप्पल के फोन्स हर तरह के फीचर से लैस होते हैं और इसलिए ज्यादातर लोग फोन खरीदते समय iPhones की ओर ही आकर्षित हो जाते हैं. वैसे तो एप्पल अपनी तरफ से अपने यूजर को एक अच्छा और सुरक्षित अनुभव देने का प्रयास करता है और इसमें सफल भी होता है लेकिन हाल ही में Vice की एक रिपोर्ट ने दिल दहला देने वाली खबर सामने रखी है जो कोई और ही कहानी बयान कर रही है. आइए देखें कि यह रिपोर्ट क्या कहती है... 

  1. iPhone के चार्जिंग केबल में फिट होगी चिप 
  2. चिप से टाइपिंग रिकॉर्ड करके Hacker चुराएंगे पासवर्ड्स 
  3. Vice की एक रिपोर्ट में इन OMG Cables का है जिक्र 

चार्जर से होगी चोरी 

Vice की एक रिपोर्ट के मुताबिक MG नाम के एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने एक ऐसा लाइटनिंग केबल को विकसित किया है जो iPhone को तो चार्ज करता है लेकिन इसमें एक चिप फिट है जो वह सब कुछ रिकॉर्ड कर सकती है जो यूजर इस केबल से फोन को चार्ज करते समय टाइप करता है. चार्जिंग केबल फिर यह सारी जानकारी किसी व्यक्ति को भेज भी सकता है. इसलिए यदि आप अपने फोन को चार्ज करते समय बैंक का कोई काम करते हैं या कोई पासवर्ड डालते हैं, तो वह आराम से Hacker के पास पहुंच सकता है. 

कब बना यह लाइटनिंग केबल 

Vice की ही रिपोर्ट के अनुसार MG ने इस चार्जिंग केबल को सबसे पहले DEF CON Hacking Conference 2019 में इस्तेमाल करके दिखाया था. परेशानी की बात यह है कि MG ने इन केबल्स का मास प्रोडक्शन शुरू कर दिया था और साइबर सिक्योरिटी वेंडर Hak5 ने इन्हें बेचना भी शुरू कर दिया. 

कैसे काम करते हैं ये केबल 

इन चार्जिंग केबल्स का नाम OMG Cables है. ये केबल अपने आप एक वाईफाई हॉटस्पॉट बना लेते हैं जिससे हैकर अपनी डिवाइस को कनेक्ट कर सकता है. फिर एक इंटरफेस के माध्यम से हैकर यूजर के कीस्ट्रोक्स को रिकॉर्ड कर सकता है और सारा डाटा हासिल कर सकता है. इस केबल का जियो-फेंसिंग फीचर यूजर के डिवाइस के पेलोड को ब्लॉक या ट्रिगर करने की भी अनुमति देता है. 

एप्पल पर इसकी प्रतिक्रिया 

फिलहाल एप्पल ने इस पर कोई टिप्पणी या बयान नहीं दिया है. रिपोर्ट में यह जरूर कहा गया है कि एप्पल की सिक्योरिटी इस मामले में ज्यादा कुछ नहीं कर पाएगी.

Trending news