2 करोड़ रुपये में बिक रहा ट्विटर के CEO का 15 साल पुराना ट्वीट, जानें ऐसा क्या है उसमें खास
Advertisement
trendingNow1860855

2 करोड़ रुपये में बिक रहा ट्विटर के CEO का 15 साल पुराना ट्वीट, जानें ऐसा क्या है उसमें खास

Tweet on Sale: ट्विटर के CEO जैक डोरसी अपने 15 साल पुराने एक ट्वीट को बेच रहे हैं. शनिवार को उन्होंने क्रिप्टोकरंसी के रूप में इसे बेचने की घोषणा की और बोली शुरू की. ये बहुत जल्द 2 करोड़ रुपये तक पहुंच गई.

 

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: ट्विटर (Twitter) के सीईओ और अरबपति जैक डोरसी (Jack Dorsey) अपने एक ट्वीट को 2 करोड़ रुपये में बेचने के लिए तैयार हैं. ये डोरसी का पहला ट्वीट है जिसे उन्होंने 6 मार्च 2006 में पोस्ट किया था. इसमें उन्होंने लिखा था, 'जस्ट सेटिंग अप माई ट्विटर.'

लेकिन ठीक 15 साल बाद उन्होंने अपने ट्वीट को क्रिप्टोकरंसी के रूप में बेचने की घोषणा की. इस घोषणा के बाद लगाई गई बोली बहुत जल्द 2,67,000 डॉलर यानी लगभग 2 करोड़ रुपये तक पहुंच गई. डोरसे ने एनएफटी (नॉन-फंजिबल टोकन) के लिए एक बिडिंग लिंक के साथ 'वैल्यूएबल्स' नामक एक प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्वीट किया. एनएफटी एथेरियम ब्लॉकचैन पर एक डिजिटल टोकन है.

क्यों खास है ये ट्वीट?

'वैल्यूएबल्स' के अनुसार, 'आप जो खरीद रहे हैं वह ट्वीट का एक डिजिटल सर्टिफिकेट है, ये ट्वीट अनोखा है क्योंकि इसे मैन्युफैक्चरर ने साइन और इंस्टॉल किया है.' बहरहाल, फैक्ट यह है कि ये ट्वीट इंटरनेट पर करीब 15 सालों से सार्वजनिक रूप से फ्री में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें:- Twitter के मालिक Jack Dorsey भी हुए Bitcoin के दीवाने, इन्वेस्ट किए इतने मिलियन डॉलर

NFT के जरिए बेच सकते हैं डिजिटल आइटम

बताते चलें कि एनएफटी लोगों को अनोखे डिजिटल आइटम्स की ओनरशिप को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है. साथ ही ब्लॉकचेन का यूज करने वाले लोगों का एक रिकॉर्ड रखता है. जाने-माने आर्टिस्ट ग्रिम्स ने हाल ही में लगभग 60 लाख डॉलर में कई एनएफटी आइटम बेचे हैं.

ये भी पढ़ें:- Twitter ने भारत और अफ्रीका के लिए बनाया बिटकॉइन ट्रस्ट, जानें CEO जैक डोर्सी का प्लान

2,00,000 डॉलर से ज्यादा की ऐतिहासिक कमाई

लेब्रोन जेम्स के एक एनएफटी ने लेकर्स के लिए 2,00,000 डॉलर से ज्यादा की एक ऐतिहासिक कमाई की. एनपीआर की रिपोर्ट के अनुसार, लियोन के बैंड किंग्स एनएफटी के रूप में अपना नया एल्बम जारी कर रहा है. एनएफटी ब्लॉकचेन पर करेंसी की एक यूनिट को रेफर करता है, जिस तरह से बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदी और बेची जाती है.

LIVE TV

Trending news