Job Scam से सावधान! दिल्ली की लड़की को मिला 'Amazon' से नौकरी का ऑफर, अकाउंट से उड़ गए लाखों रुपये
topStories1hindi1476125

Job Scam से सावधान! दिल्ली की लड़की को मिला 'Amazon' से नौकरी का ऑफर, अकाउंट से उड़ गए लाखों रुपये

Job Scam Alert: दिल्ली की महिला को अमेजन में जॉब देने के नाम पर 3 लाख रुपये का चूना लगाया गया है. महिला को इंटरनेशनल नंबर से मैसेज आया और यह काम करते ही अकाउंट से लाखों रुपये उड़ गए. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला...

 

Job Scam से सावधान! दिल्ली की लड़की को मिला 'Amazon' से नौकरी का ऑफर, अकाउंट से उड़ गए लाखों रुपये

Online Fraud के मामले भारत में बढ़ते जा रहे हैं. शॉपिंग से लेकर लॉटरी तक... लोगों को तरह-तरह से बरगलाया जा रहा है. ऑनलाइन जॉब फ्रॉड के मामले भी पीछे नहीं है. रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले 5 महीनों में 100 से ज्यादा लोगों के साथ फ्रॉड किया गया है. एक ताजा मामला सामने आय है, जहां दिल्ली की महिला को अमेजन में जॉब देने के नाम पर 3 लाख रुपये का चूना लगाया गया है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला और साथ ही बताएंगे कि ऐसे फ्रॉड से कैसे बचा जाए...

महिला को हुआ लाखों का नुकसान

दिल्ली की रहने वाली 20 साल की महिला ने दिल्ली पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई और बताया कि जालसाज करीब 3.15 लाख रुपये ले उड़ा. रिपोर्ट्स की मानें तो महिला को एक इंटरनेशनल नंबर से एक मैसेज मिला था और फ्रॉडस्टर ने खुद को अमेजन कार्यकारी बताया और उनको जॉब ऑफर की. स्कैमर ने नौकरी डॉट कॉम और शाइन डॉट कॉम से महिला की जानकारी हासिल की थी. स्कैमर ने सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की मदद से एक फर्जी अमेजन वेबसाइट बनाई और लोगों को फंसाने के लिए कई लोगों को नौकरी देने के लिए लिंक सेंड किए. 

ऐसे फंसाया जाल में

कुछ लोगों को जॉब भी दे दी गई और फिर उनसे ऐसे टास्क कराए गए, जो नौकरी मिलने के बाद होते हैं. एक न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, पूरा प्रोसेस कराने के बाद स्कैमर ने पीड़ितों से एक वर्चुअल वॉलेट बनाने को कहा. बनाते ही उनका सारा पैसा चोरी हो गया. दिल्ली की महिला के साथ भी ठीक ऐसा ही हुआ है. 

पैसों को चाने के बाद कई बैंक अकाउंट्स में ट्रांसफर किया गया. पुलिस ने चार लोगों को अरेस्ट किया और पता चला कि इस स्कैम की मदद से उन्होंने 100 से ज्यादा लोगों को धोखा दिया और कुल 3.5 करोड़ रुपये के ट्रांसेक्शन्स किए गए. 

कैसे रहें सुरक्षित

- बता दें, अमेजन जैसी बड़ी कंपनिया कभी भी मैसेज भेजकर नहीं बताती हैं कि उन्हें लोगों की जरूरत है. अगर आपके पास फर्जी ऑफर आया है तो बता दें हायरिंग के लिए एक लंबी प्रोसेस होती है. कई राउंड्स से गुजरना पड़ता है और हर जगह कंपनी का HR आपकी मदद के लिए होता है. अगर आपके पास ऑफर आया है तो उन लोगों से शेयर करें, जिन पर आपको भरोसा है और पता करें कि यह मेल सही भी है या नहीं. 

- मेल भी ऑफिशियल मेल आईडी से आता है. न कि वॉट्सएप या SMS पर. अगर आपका कोई दोस्त उस कंपनी ने पहले से ही काम कर रहा है तो उनसे संपर्क करें. ताकी पता चल सके कि नौकरी का ऑफर सही भी है या नहीं. 

- कोई भी कंपनी आपसे पैसा ट्रांसफर करने को नहीं कहेगी. साफ बात है... आप पैसा कमाने के लिए नौकरी कर रहे हैं न कि पैसा देकर नौकरी करने के लिए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news