Internet हुआ खराब तो शख्स ने बनाया खुद का High-Speed ब्रॉडबैंड, स्पीड इतनी तगड़ी कि उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow11397773

Internet हुआ खराब तो शख्स ने बनाया खुद का High-Speed ब्रॉडबैंड, स्पीड इतनी तगड़ी कि उड़ जाएंगे होश

Broadband: अगर आपके घर में ब्रॉडबैंड सर्विस लगी हुई है और आप उसका इस्तेमाल करते हैं तो कई बार इसका कनेक्शन चला जाता है ऐसे में आपको झुंझलाहट जरूर होती होगी लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसमें फालतू में समय नहीं खराब किया और ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसकी बदौलत अब जिंदगी भर फ्री इंटरनेट चलाएगा.

Internet हुआ खराब तो शख्स ने बनाया खुद का High-Speed ब्रॉडबैंड, स्पीड इतनी तगड़ी कि उड़ जाएंगे होश

High Speed Internet: कहते हैं ना आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है, यह लाइन आपने सुनी तो कई बार होगी लेकिन इसे साकार होते हुए शायद ही कभी देखा हो लेकिन एक शख्स ऐसा है जिसने इस लाइन को साकार करने का कारनामा कर डाला है. आपने देखा होगा कि घरों में अगर ब्रॉडबैंड कनेक्शन लगा होता है तो कई बार इसकी स्पीड कम ज्यादा होती रहती है साथ ही साथ कई बार मौसम खराब होने पर स्पीड बिल्कुल ही गायब हो जाती है और ऐसे में आपको इंटरनेट चलाने के दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ती है. हालांकि एक शख्स को यह बात बिल्कुल पसंद नहीं आई और उसने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसके बारे में शायद ही कोई कल्पना कर सकता है.

दरअसल इस शख्स ने खुद का हाई स्पीड ब्रॉडबैंड तैयार कर डाला जिसकी बदौलत अब बिना किसी कंपनी ब्रॉडबैंड सर्विस लिए हुए वह हाई स्पीड इंटरनेट का मजा ले रहा है और ना सिर्फ खुद इसका इस्तेमाल कर रहा है बल्कि औरों को भी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधाएं ऑफर कर रहा है.

इस शख्स ने किया कारनामा 

मिशिगन के ग्रामीण इलाके से ताल्लुक रखने वाले एक शख्स ने घर में खराब इंटरनेट की समस्या का समाधान करते हुए खुद का ही इंटरनेट तैयार करने का कारनामा किया है. दरअसल इस शख्स का नाम मौच है और वो एक वरिष्ठ नेटवर्क आर्किटेक्ट के रूप में काम करते हैं, 2002 में वो अपने घर लौट गए लेकिन उनके इलाके में हाई स्पीड इंटरनेट लाइन नहीं थी. इसकी वजह से उन्हें खराब इंटरनेट सर्विस मिलती थी. बता दें कि मिंट की खबर के अनुसार मौच ने लगभग $145,000 (1 करोड़ से अधिक रुपये) खर्च करके लगभग चार साल में इंटरनेट कंपनी बनाई और लीमा टाउनशिप और साइको टाउनशिप के कुछ क्षेत्रों में अपनी सर्विस फाइबर-टू-द-होम ब्रॉडबैंड देना शुरू की है. मौच ने कुछ महीने पहले अपने पहले ग्राहकों को जोड़ना शुरू किया और तब से पांच किलोमीटर फाइबर का इस्तेमाल किया जा चुका है.

सरकार ने दे डाला तगड़ा ईनाम 

मौच के इस कारनामे के बाद सरकार भी हैरान रह गई और उन्हें 2.6 मिलियन डॉलर (लगभग ₹21 करोड़) की सरकारी फंडिंग देने का ऐलान कर दिया. आपको जानकर हैरानी होगी कि घर पर तैयार की गई ये इंटरनेट सर्विस 55 डॉलर प्रति माह के खर्च में 100Mbps की स्पीड के साथ अनलिमिटेड डाटा ऑफर करती है, यहां तक कि ग्राहक 79 डॉलर प्रति माह के खर्च पर 1Gbps की स्पीड वाला अनलिमिटेड डाटा ऑफर भी ले पाएंगे. 

Trending news