गेमिंग की दुनिया में Microsoft की एंट्री, ला रहा खुद का मोबाइल गेम स्टोर, Apple और Google को मिलेगी टक्कर?
Advertisement
trendingNow12243369

गेमिंग की दुनिया में Microsoft की एंट्री, ला रहा खुद का मोबाइल गेम स्टोर, Apple और Google को मिलेगी टक्कर?

Microsoft Mobile Game Store: माइक्रोसॉफ्ट जल्द ही अपना खुद का ऑनलाइन मोबाइल गेम स्टोर लॉन्च करने वाला है. इस स्टोर पर माइक्रोसॉफ्ट के गेम स्टूडियो द्वारा बनाए गए कई गेम मिलेंगे. साथ ही इन गेम्स में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर डिस्काउंट भी मिल सकता है.

Microsoft

Microsoft News: जल्द ही जुलाई महीने में माइक्रोसॉफ्ट अपना खुद का ऑनलाइन मोबाइल गेम स्टोर लॉन्च करने वाला है. कंपनी की Xbox चीफ सारा बॉन्ड ने ब्लूमबर्ग टेक्नोलॉजी समिट में इसकी जानकारी दी. इस स्टोर पर माइक्रोसॉफ्ट के गेम स्टूडियो द्वारा बनाए गए कई गेम मिलेंगे. खास बात ये है कि ये स्टोर किसी ऐप की तरह नहीं बल्कि वेब ब्राउजर पर चलेगा. 

यूजर्स को मिल सकता है डिस्काउंट 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक इस स्टोर प Candy Crush Saga और Call of Duty: Mobile जैसे गेम इस स्टोर पर उपलब्ध होंगे. साथ ही इन गेम्स में इस्तेमाल होने वाली चीजों पर डिस्काउंट भी मिल सकता है. सारा बॉन्ड का कहना है कि ये स्टोर किसी भी ऐप स्टोर पर निर्भर नहीं करेगा, बल्कि सीधे वेब ब्राउजर पर चलेगा. इसलिए इसे आप किसी भी डिवाइस और किसी भी देश में इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहे जिस डिवाइस पर लॉग इन करें, आपके सारे गेम और रिवॉर्ड आपके साथ रहेंगे.

यूजर्स के लिए हो सकता है अच्छा ऑप्शन 

इसका मतलब है कि गेमर्स को अब ऐप स्टोर पर मिलने वाले 30% तक के कमीशन से बचने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का ये गेम स्टोर एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अभी गेम ज्यादातर Google Play Store और Apple App Store पर ही मिलते हैं. ऐसे में अभी यह देखना बाकी है कि गेमर्स को इस नए स्टोर पर कौन सी खास छूट मिलेगी.

गौर करने वाली बात ये है कि भले ही माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे बड़ी गेमिंग कंपनी है, लेकिन मोबाइल गेमिंग मार्केट में वो अभी पीछे है. माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम को गूगल और ऐपल के ऐप स्टोर को चुनौती के तौर पर भी देखा जा रहा है. हालांकि, अभी ये साफ नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट अपना खुद का ऐप स्टोर भी लाएगा या नहीं.

साल 2020 में Epic Games ने अपने गेम Fortnite में ये बताया था कि अगर कोई गेम की करेंसी वेबसाइट से खरीदेगा तो उसे 20% का डिस्काउंट मिलेगा. इसी बात पर Apple और Google ने Fortnite को अपने ऐप स्टोर से हटा दिया था. Epic Games ने इसके खिलाफ मुकदमा भी दायर किया था. 

Trending news