क्या आप भी यूज करते हैं Google Chrome? तुरंत कर दें बंद, ये बड़ी कंपनी दे रही वार्निंग
Advertisement

क्या आप भी यूज करते हैं Google Chrome? तुरंत कर दें बंद, ये बड़ी कंपनी दे रही वार्निंग

अगर आप भी इंटरनेट चलाने के लिए Google Chrome का यूज करते हैं तो उसे तुरंत बंद कर दें. Microsoft का दावा है कि गूगल क्रोम पुराना हो चुका है और प्राइवेसी के लिए भी खतरा है. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

लंदन: अगर आप भी इंटरनेट चलाने के लिए Google Chrome का यूज करते हैं तो उसे बंद कर दें. वह पुराना हो चुका है और गैर-भरोसेमंद है. यह दावा हम नहीं बल्कि दिग्गज आईटी कंपनी Microsoft कर रही है.  

  1. माइक्रोसोफ्ट भेज रही मैसेज
  2. 'पुराना हो चुका है Google Chrome'
  3. 'नया वेब ब्राउजर ढूंढने की जरूरत नहीं'

माइक्रोसोफ्ट भेज रही मैसेज

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक Microsoft इन दिनों दुनिया भर के करोड़ों इंटरनेट यूजर्स को गूगल क्रोम यूज न करने का मैसेज भेज रहा है. यह मैसेज विंडोज 10 और 11 पर मौजूद डिफॉल्ट ब्राउजर के जरिए दिया जा रहा है. इस ब्राउजर को वर्ष 2015 में इंटरनेट एक्सप्लोरर को रिप्लेस करने के लिए लॉन्च किया गया था. यह दुनिया के सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़रों में से एक है. 

'पुराना हो चुका है Google Chrome'

रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही इस ब्राउजर पर कोई यूजर गूगल क्रोम डाउनलोड करने की कोशिश करता है तो स्क्रीन पर तुरंत चेतावनी का मैसेज लिखा आ जाता है. मैसेज में कहा जाता है कि Google Chrome पुराना हो चुका है और गैर भरोसेमंद भी है. इसमें कोई फ्रेशनेस भी नहीं है. मैसेज में दावा किया जाता है कि अगर आप तेज स्पीड के साथ इंटरनेट का आनंद लेना चाहते हैं तो Microsoft Edge को डाउनलोड करें. 

'नया वेब ब्राउजर ढूंढने की जरूरत नहीं'

इसी तरह जब आप Bing सर्च इंजन पर न्यू ब्राउजर खोजने की कोशिश करते हैं तो माइक्रोसोफ्ट की ओर से आग्रह किया जा रहा है कि आप Microsoft Edge के साथ बने रहें. स्क्रीन पर मैसेज लिखा आता है, जिसमें कहा जाता है कि न्यू वेब ब्राउजर को डाउनलोड करने की कोई जरूरत नहीं है. माइक्रोसोफ्ट एज का इस्तेमाल करके आप समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Flipkart के ऑफर ने उड़ाए लोगों के होश! 15 रुपये में ऐसे खरीदें Oppo का धांसू स्मार्टफोन, जानिए

दुनिया में गूगल क्रोम का हिस्सा 67.56%

माइक्रोसोफ्ट की ओर से यह दावा भी किया जा रहा है कि आप अपनी प्राइवेसी, बेहतर सेवा और अच्छी उत्पादकता के लिए Microsoft Edge का इस्तेमाल करते रहें. बताते चलें कि दुनिया में ग्लोबल डेस्क टॉप ब्राउजर के मार्केट में 67.56% हिस्सा Google Chrome का है. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में 3.2 बिलियन लोग रोजाना गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं. 

बताते चलें कि माइक्रोसोफ्ट और गूगल दोनों आईटी क्षेत्र की अंतरराष्ट्रीय कंपनियां हैं. दोनों में कारोबारी हितों को लेकर लगातार प्रतिद्वंदिता चलती रहती है. माइक्रोसोफ्ट काफी समय से गूगल को रिप्लेस करके मार्केट में अपना विस्तार करने की कोशिश में जुटी है.

LIVE TV

Trending news