भारत में नए Scam ने मचाया हड़कंप! दिमाग पर 'कालाजादू' करके बना डालेंगे कंगाल; बचकर रहिए
topStories1hindi1465160

भारत में नए Scam ने मचाया हड़कंप! दिमाग पर 'कालाजादू' करके बना डालेंगे कंगाल; बचकर रहिए

Beware Of New Scam In India: भारत में नए स्कैम ने हड़कंप मचा दिया है. स्कैमर यूजर से जानकारी मांगते हैं और विक्टिम को लालच देकर उसकी जानकारी हासिल करते हैं. फोन में लगी 4जी सिम को 5जी में अपग्रेड करने का यह स्कैम पूरे भारत में चल रहा है.

 

भारत में नए Scam ने मचाया हड़कंप! दिमाग पर 'कालाजादू' करके बना डालेंगे कंगाल; बचकर रहिए

New Scam In India: भारत में कई शहरों में 5G सर्विस पहुंच चुकी है. 5जी की भी खूब चर्चा हो रही है, अगर आप 4जी चला रहे हैं तो ऑपरेटर आप 5जी सर्विस को ट्राय करने को तो जरूर कहेंगे. 3G से जब हम 4G की तरफ आए तब हमें नई सिम में अपग्रेड करने को कहा गया था. लेकिन अब 5G यूज करने के लिए जियो और एयरटेल ने कहा है कि 5G चलाने के लिए नई सिम की जरूरत नहीं पड़ेगी और 4जी से ही काम हो जाएगा. लेकिन अफसोस की बात है कि कई ग्राहकों को इसके बारे में नहीं पता है और स्कैमर्स इसका फायदा उठा रहे हैं. 

भारत में नए Scam ने मचाया हड़कंप

भारत में इस नए स्कैम ने हड़कंप मचा दिया है. इस स्कैम में स्कैमर यूजर से जानकारी मांगते हैं और विक्टिम को लालच देकर उसकी जानकारी हासिल करते हैं. फोन में लगी 4जी सिम को 5जी में अपग्रेड करने का यह स्कैम पूरे भारत में चल रहा है और कई राज्यों के पुलिस डिपार्टमेंट ने इसकी जानकारी दी है. मुंबई पुलिस ने ट्वीट कर जानकारी दी है. ठीक इसी तरह पुणे, गुरुग्राम और हैदराबाद पुलिस ने भी ट्वीट किया है. बताया गया है कि कुछ मामलों में स्कैमर्स ने 5जी सिम कार्ड में अपग्रेड करने के लिए यूजर्स से पैसे भी मांगे हैं.

कैसे चल रहा है स्कैम

फिशिंग के लिए स्कैमर्स SMS की मदद ले रहे हैं और यूजर्स को एक लिंक के साथ SMS मैसेज भेज रहे हैं. झांसे में आने के बाद जैसे ही यूजर लिंक पर क्लिक करता है और सिम को अपग्रेड करने के लिए जानकारी शेयर करता है, तो सारी जानकारी स्कैमर के पास चली जाती है और अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं.

कैसे सुरक्षित रहें

- सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको कभी भी किसी भी प्रकार की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए, विशेष रूप से बैंक डिटेल्स और पासवर्ड.
- किसी भी तरह का लॉगिन ओटीपी फोन पर किसी अनजान व्यक्ति से शेयर नहीं करना चाहिए.
- 5G में जाने के लिए सिम कार्ड के लिए कोई अपग्रेड स्कीम नहीं है. 4जी सिम से 5जी सिम अपग्रेड योजना के झांसे में न आएं. आपका 4G सिम कार्ड डिफ़ॉल्ट रूप से आपको 5G सेवाएं प्रदान कर सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news