Hackers ने आपको चूना लगाने का बनाया नया Plan! बिना OTP ऐसे कर रहे अकाउंट खाली
Advertisement
trendingNow11524815

Hackers ने आपको चूना लगाने का बनाया नया Plan! बिना OTP ऐसे कर रहे अकाउंट खाली

अब जालसाज सीधे लोगों के ऑनलाइन बैंक अकाउंट्स पर अटैक कर रहे हैं. बिना OTP के या मंजूरी दिए बगैर अकाउंट से पैसे खाली किए जा रहे हैं. यह स्कैम थोड़ा रहस्यमयी है और इसको आपको समझने की जरूरत है.

Hackers ने आपको चूना लगाने का बनाया नया Plan! बिना OTP ऐसे कर रहे अकाउंट खाली

साइबर क्रिमिनल्स ने मासूम लोगों को चूना लगाने के लिए नई-नई रणनीति बनाते रहते हैं. कुछ सालों में ऑनलाइन घोटाले ज्यादा बढ़े हैं. स्कैमर्स लोगों के बैंक अकाउंट्स से करोड़ों रुपये लूट रहे हैं. एक मामला सामने आया था, जहां यूजर के स्मार्टफोन को हैक किए बिना उसके बैंक अकाउंट से 1 करोड़ रुपये उड़ा लिए थे. पहले हैकर्स फोन की मदद से अकाउंट को खाली कर रहे हैं. लेकिन अब जालसाज सीधे लोगों के ऑनलाइन बैंक अकाउंट्स पर अटैक कर रहे हैं. बिना OTP के या मंजूरी दिए बगैर अकाउंट से पैसे खाली किए जा रहे हैं. यह स्कैम थोड़ा रहस्यमयी है और इसको आपको समझने की जरूरत है.

नेट बैंकिंग के जरिए चुराए जा रहे हैं पैसे

TOI की खबर के मुताबिक, गुजरात में एक मामला सामने आया है, जो काफी डरावना है. कुछ लोगों ने शिकायत की है कि उनके साथ बड़ा फ्रॉड हुआ है. उनकी कमाई बैंक अकाउंट से चोरी हो गई. इस घोटाले का पीड़ितों को पता नहीं चला, क्योंकि उनके पास OTP नहीं आया था. आगे बताया गया है कि कैसे घोटाला किया गया.

सभी मामलों में पीड़ितों के नेट बैंकिंग अकाउंट में अज्ञात बेनेफिशियरीज को जोड़े गए. इसकी जानकारी पीड़ित को नहीं थी. पीड़ित ने शुरुआत में ध्यान नहीं दिया, क्योंकि उनको लगा कि गलती हुई होगी. उसके बाद खुलासा किया गया कि बेनिफिशियरी को जोड़ने के तुरंत बाद लोगों ने लाखों रुपये की राशि खो दी. पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और जांच जोरों पर चल रही है.

हैकर्स से बैंक अकाउंट कैसे बचाएं

- अगर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो हमेशा बेनिफिशियरी की लिस्ट चेक करते रहें. अगर कोई अज्ञात मिलता है तो उसको तुरंत हटा दें.
- उन बेनिफिशियर्स को हटाएं, जिनको आप नियमित रूप से लेन-देन नहीं करते हैं. 
- कभी भी कैफे या पब्लिक कंप्यूटर पर नेटबैंकिंग का इस्तेमाल न करें. इसके अलावा पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल न करें. 
- समय रहते पासवर्ड को चेंज करते रहें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news