Online Job के चक्कर में बुजुर्ग के अकाउंट से उड़ी जिंदगी भर की पूरी कमाई, जानिए नया Fraud
Advertisement

Online Job के चक्कर में बुजुर्ग के अकाउंट से उड़ी जिंदगी भर की पूरी कमाई, जानिए नया Fraud

पुणे के एक 64 वर्षीय पूर्व सैनिक ने 'ऑनलाइन टास्क फ्रॉड' में साइबर स्कैमर्स को अपनी सभी बचत, रिटायरमेंट बेनिफिट्स और उधार, सामूहिक रूप से 1 करोड़ रुपये गंवा दिए.

 

Online Job के चक्कर में बुजुर्ग के अकाउंट से उड़ी जिंदगी भर की पूरी कमाई, जानिए नया Fraud

Online Fraud के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पुणे के एक 64 वर्षीय पूर्व सैनिक ने 'ऑनलाइन टास्क फ्रॉड' में साइबर स्कैमर्स को अपनी सभी बचत, रिटायरमेंट बेनिफिट्स और उधार, सामूहिक रूप से 1 करोड़ रुपये गंवा दिए. वो कथित तौर पर महाराष्ट्र के पूर्वी पुणे शहर के निवासी हैं और अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए एक ऑनलाइन काम के अवसर की तलाश कर रहे थे. 

क्या है मामला

TOI की खबर के मुताबिक, यह Online Fraud 13 से 26 फरवरी के बीच हुआ, लेकिन पीड़ित ने इस हफ्ते पुणे साइबर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. पुलिस को उन्होंने शिकायत में बताया कि उन्होंने पिछले साल एक मैसेजिंग ऐप डाउनलोड किया था, जिसमें ग्रुप चैटिंग की अनुमति थी. वहां उन्हें एक अजनबी का मैसेज प्राप्त हुआ, जिसमें आसान कामों के लिए अच्छे-खासे पैसे मिल रहे थे.

पूरे पैसे उड़ाए

बुजुर्ग ने तुरंत हां कर दिया और फिर पेमेंट पाने के लिए एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर लाइक बटन पर क्लिक करने को कहा. शुरुआत में बुजुर्ग को कुछ पैसे और वेलकम बोनस मिला. साइबर पुलिस की सीनियर इंस्पेक्टर मीनल पाटिल ने कहा, 'उन्हें प्रीपेड टास्क के लिए 1,000 रुपये देने को कहा गया था और टास्क पूरा होने पर उन्हें बड़ी रकम मिल गई. जालसाजों ने उन्हें और प्रीपेड टास्क पर ज्यादा रिटर्न देने का वादा किया. वह पैसे जमा करते गए और अपनी सारी बचत खत्म कर दी.'

पुलिस ने कहा, 'पीड़ित ने 60 लाख रुपये की बचत और रिटायरमेंट बेनिफिट्स गंवाए. उसने 40 लाख रुपये भी खो दिए, जो उसने अपने बेटे से उधार लिए थे. जांच के मुताबिक पीड़िता द्वारा जमा कराए गए पैसे पांच बैंकों के 12 खातों में गए. 

ऐसे बचें

- ऐसे किसी मैसेज या विज्ञापन के बहकावे में न आएं जो सरल ऑनलाइन कार्य करके पैसे कमाने का अवसर प्रदान करते हैं. 

- आपके पास जब भी ऑफर आए तो उसको अच्छी तरह से जांच लें. 

- कभी भी अपनी बैंकिंग डिटेल्स अजनबियों के साथ ऑनलाइन शेयर न करें.

- यदि आपको संदेह है कि आप धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं, तो इसकी सूचना तुरंत अधिकारियों को दें.

Trending news