Ratan Tata vs Mukesh Ambani: टाटा की एक डील से रिलायंस का रुकेगा 'विजयी रथ'! आपको होने वाला है फायदा
Advertisement
trendingNow12339441

Ratan Tata vs Mukesh Ambani: टाटा की एक डील से रिलायंस का रुकेगा 'विजयी रथ'! आपको होने वाला है फायदा

TCS BSNL Deal: टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के बीच 15,000 करोड़ रुपये का एक नया करार हुआ है. मिलकर ये लोग पूरे भारत के 1000 गांवों में 4G इंटरनेट सेवाएं लाने की योजना बना रहे हैं.

Ratan Tata vs Mukesh Ambani: टाटा की एक डील से रिलायंस का रुकेगा 'विजयी रथ'! आपको होने वाला है फायदा

TCS-BSNL Big Deal: क्या आपके फोन का रिचार्ज कराने वाला खर्च बढ़ गया है? बता दें, प्राइवेट कंपनियों एयरटेल और जियो ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ा दी हैं. कुछ खबरों के मुताबिक, इस वजह से कई लोग सरकारी कंपनी BSNL की तरफ रुख कर रहे हैं. एयरटेल और जियो यूजर्स बड़ी संख्या में अपना मोबाइल नंबर BSNL में पोर्ट करवा रहे हैं, ये चलन तेजी से बढ़ रहा है. बीएसएनएल के फिलहाल बाकी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले रिचार्ज प्लान सस्ते हैं.

TCS-BSNL Deal

इसी बीच, एक अच्छी खबर भी है. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के बीच 15,000 करोड़ रुपये का एक नया करार हुआ है. मिलकर ये लोग पूरे भारत के 1000 गांवों में 4G इंटरनेट सेवाएं लाने की योजना बना रहे हैं, जिससे जल्द ही गांवों में भी इंटरनेट की रफ्तार तेज हो जाएगी.

जियो-एयरटेल 4जी में 'किंग'

फिलहाल, 4G इंटरनेट सर्विस की दुनिया में Jio और Airtel का बोलबाला है. लेकिन, अगर BSNL अपनी स्थिति मजबूत कर लेती है, तो वह Jio और Airtel को कड़ी चुनौती दे सकती है. साथ ही, टाटा भारत के चार अलग-अलग क्षेत्रों में डाटा सेंटर बना रहा है, जिससे देश के 4G इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी. 

बढ़ाईं रिचार्ज प्लान्स की कीमतें

पिछले महीने Jio ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतें बढ़ाईं, इसके बाद जल्दी ही Airtel और VI (Vodafone Idea) ने भी ऐसा ही किया. Jio ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमतों में 12% से 25% तक की बढ़ोतरी की है. Airtel ने 11% से 21% तक कीमतें बढ़ाई हैं. VI (Vodafone Idea) ने भी 10% से 21% तक कीमतें बढ़ा दी हैं. सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा गुस्सा Jio पर है और बहुत से यूजर्स BSNL की तरफ रुख कर रहे हैं.

मई में जियो के सबसे ज्यादा यूजर्स

बता दें, TRAI (टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) के मुताबिक मई 2024 में सबसे ज्यादा नए मोबाइल उपभोक्ता रिलायंस जियो को मिले. जियो ने मई में 21.9 लाख नए वायरलेस ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल को 12.5 लाख नए मोबाइल ग्राहक मिले. वहीं, वोडाफोन आइडिया को इस दौरान 9.24 लाख वायरलेस ग्राहक गंवाने पड़े.

Trending news