Mobile Users के लिए इस महीने बदल रहे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?
Advertisement

Mobile Users के लिए इस महीने बदल रहे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

देश में 1 सितंबर से कई बदलाव हो चुके हैं. जबकि कुछ बदलाव महीने के बीच में होंगे. ऐसे में मोबाइल यूजर्स के लिए यह महीना खास रहने वाला है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में 1 सितंबर से कई बदलाव हो चुके हैं. जबकि कुछ बदलाव महीने के बीच में होंगे. ऐसे में इन बदलावों का असर सीधा यूजर्स की जेब पर पड़ना तय है. आइये जानते हैं कि इन बदलावों का हमारी जेब कैसा असर पड़ेगा.  

  1. फर्जी कंटेंट परोसने वाले ऐप्स पर कार्रवाई
  2. यह OTT प्लेटफार्म हुआ महंगा
  3. गूगल ड्राइव फीचर होगा और सेफ

फर्जी कंटेंट परोसने वाले ऐप्स पर कार्रवाई

Google की नई पॉलिसी 1 सितंबर से लागू हो गई है. इसके तहत गूगल प्ले स्टोर के रूल को गूगल की ओर से पहले से ज्यादा सख्त बनाया गया है. नई पॉलिसी के तहत गलत और नकली कंटेंट को बढ़ावा देने वाले ऐप्स पर बैन लगाया गया है. ऐसे में फर्जी जानकारी परोसने वाले वेबसाइट या ब्लॉग्स को बैन किया जा सकता है.

यह OTT प्लेटफार्म हुआ महंगा

OTT प्लेटफॉर्म डिज़्नी+ Hotstar 1 सितंबर से भारत में महंगा हो गया है. अब यूज़र्स को 399 रुपये के बजाए 499 रुपये की शुरुआती कीमत में प्लान मिलेगा. इसके चलते अब यूजर्स को 100 रुपये ज़्यादा पेमेंट करना होगा. अब यूजर्स 899 रुपये वाले प्लान को डिज़्नी+ Hotstar ऐप के जरिए केवल दो फोन पर चला सकेंगे. 

ऑनलाइन बिजनेस कंपनी अमेजन ने अपनी दरें बढ़ा सकती है. पेट्रोल- डीजल के दामों में लगातार बढ़ रही कीमतों की वजह से कंपनी ये फैसला ले सकती है. इसके चलते 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. जबकि रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.

गूगल ड्राइव फीचर होगा और सेफ

गूगल कंपनी इसी महीने अपने गूगल Drive फीचर को और ज्यादा सेफ करने जा रही है. वह अपने यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट जारी करेगी. जिससे Google Drive का इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सेफ हो जाएगा. 

VIDEO-

ये भी पढ़ें- Google Chrome चलाने वाले हो जाएं सावधान! जल्दी से अभी चेंज करें सेटिंग्स, नहीं तो पड़ सकते हैं भयंकर मुश्किल में

लोन ऐप्स भी लगेगा अंकुश

लोगों को ऐप के जरिए लोन बांटने का झांसा देकर ठग रहे ऐप पर भी इसी महीने कार्रवाई होने जा रही है. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर 15 सितंबर 2021 से लोन ऐप्स पर एक्शन होने जा रहा है. कंपनी के इस फैसले के साथ ही भारत में शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप का प्रयोग पूरी तरह बैन हो जाएगा. साथ ही पहले से चल रहे लोन ऐप्स के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

LIVE TV

Trending news