SAMSUNG ने 6 कैमरे वाला Foldable स्मार्टफोन किया लॉन्च, जानें शानदार फीचर्स और कीमत

Samsung Galaxy Fold का डिस्प्ले 4.6 इंच का है, लेकिन फोल्ड खोलने पर यह 7.3 इंच का टैबलेट बन जाता है. 

SAMSUNG ने 6 कैमरे वाला Foldable स्मार्टफोन किया लॉन्च, जानें शानदार फीचर्स और कीमत
गैलेक्सी फोल्ड में दो बैटरी का भी इस्तेमाल किया गया है. (फोटो साभार ट्विटर)

सैन प्रांसिस्को: सैमसंग ने फोल्डेबल स्मार्टफोन ( Samsung Galaxy Fold) लॉन्च कर दिया है. 2019 में इस स्मार्टफोन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. यह स्मार्टफोन मुड़ जाता है और खुलने पर टैबलेट बन जाता है. इसके अलावा कंपनी ने पहला 5जी स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 5G sports को भी लॉन्च किया है. यह सिंगल सिम स्मार्टफोन है.  Samsung Galaxy Fold का डिस्प्ले 4.6 इंच का है, लेकिन फोल्ड खोलने पर यह 7.3 इंच का टैबलेट बन जाता है. गैलेक्सी फोल्ड में दो बैटरी और 6 कैमरे का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी ने कहा कि यह फोन 26 अप्रैल से बाजार में उपलब्ध होगा. इसकी कीमत 1,980 डॉलर (करीब 1.4 लाख) से शुरू होगी. इंटरनेशनल मार्केट में गिने-चुने जगहों पर इस स्मार्टफोन की बिक्री 26 अप्रैल 2019 से शुरू होगी. यह स्मार्टफोन ग्रीन, ब्लू, सिल्वर और ब्लैक कलर में उपलब्ध होगी.

Samsung Galaxy Fold के स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो 7.3 इंच का QXGA+ Dynamic AMOLED डिस्प्ले है. कवर डिस्प्ले 4.6 इंच का HD+ Super AMOLED है. 7nm 64 bit octa-core प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. इसका रैम 12 जीबी और मेमोरी 512जीबी है. इस स्मार्टफोन में माइक्रो एसडी कार्ड का इस्तेमाल मेमोरी बढ़ाने के लिए नहीं किया जा सकता है.

ट्रिपल रियर कैमरे- 16 मेगापिक्सल, 12 मेगापिक्सल और 12 मेगापिक्सल, का इस्तेमाल किया गया है. सेल्फी कैमरे की बात करें जब यह अनफोल्ड रहेगा तब 10 MP और 8MP का सेल्फी कैमरा काम करेगा. इसके अलावा 10 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा अलग से दिया गया जो कवर डिस्प्ले के ऊपर लगा हआ है. बैटरी की बात करें तो डुअर बैटरी का इस्तेमाल किया है जिसकी कुल कैपेसिटी 4380 mAh है.

कंपनी की तरफ से कहा गया कि यह एक ‘लक्जरी फोन’ की तरह है. जहां इसकी बड़ी स्क्रीन पर एक साथ तीन-तीन एप को चलाया जा सकता है. जैसे कि आप एक ही समय में यूट्यूब पर किसी देश की यात्रा का वीडियो देख सकते हैं, अपने दोस्त को उसके बारे में संदेश भेजकर बता सकते हैं और उसी दौरान यात्रा विकल्पों के बारे में इंटरनेट सर्च भी कर सकते हैं.

Samsung Galaxy S10 सीरीज के तीनों स्मार्टफोन लॉन्च, जानें कीमत और Specifications

इस इवेंट में कंपनी ने मोस्ट अवेटेड Samsung Galaxy S10 सीरीज के तीन स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10, Samsung Galaxy S10+ और Samsung Galaxy S10e लॉन्च किए हैं. पहली बार इन स्मार्टफोन्स में सैमसंग ने ट्रिपल रियर कैमरे का इस्तेमाल किया है.