अब कुत्तों का भाषा समझ पाएंगे इंसान, साइंटिस्ट्स ने डेवलप कर लिया धांसू AI सॉफ्टवेयर
Advertisement
trendingNow12393667

अब कुत्तों का भाषा समझ पाएंगे इंसान, साइंटिस्ट्स ने डेवलप कर लिया धांसू AI सॉफ्टवेयर

Dog Barking Sound AI Software: क्या आपने कभी सोचा है कि आपका कुत्ता क्या कहना चाहता है? अब यह सपना हकीकत बन सकता है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा AI सॉफ्टवेयर डेवलप किया है जो कुत्तों के भौंकने की आवाज को समझने में मदद कर सकता है. 

अब कुत्तों का भाषा समझ पाएंगे इंसान, साइंटिस्ट्स ने डेवलप कर लिया धांसू AI सॉफ्टवेयर

AI Technology Understand Dog Barking: क्या आपने कभी सोचा है कि आपका कुत्ता क्या कहना चाहता है? अब यह सपना हकीकत बन सकता है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसा AI सॉफ्टवेयर डेवलप किया है जो कुत्तों के भौंकने की आवाज को समझने में मदद कर सकता है. यह अद्भुत तकनीक न केवल कुत्ते के भौंकने की आवाज को समझती है बल्कि उसके आधार पर कुत्ते की नस्ल, लिंग और यहां तक कि उसकी उम्र का भी अंदाजा लगा सकती है. यह सॉफ्टवेयर कुत्ते के भौंकने की विभिन्न आवृत्तियों, तीव्रता और ध्वनि के पैटर्न का विश्लेषण करके यह सब कुछ करता है.

कैसे काम करता है यह सॉफ्टवेयर?

यह सॉफ्टवेयर कुत्ते के भौंकने की आवाज को रिकॉर्ड करता है और फिर उसे डिजिटल सिग्नल में बदल देता है. इसके बाद, यह सिग्नल एक एआई मॉडल में फीड किया जाता है जो पहले से ही हजारों कुत्तों के भौंकने की आवाजों के डेटाबेस से प्रशिक्षित होता है. इस डेटाबेस की मदद से, एआई मॉडल कुत्ते के भौंकने की आवाज की तुलना करता है और उसके बारे में जानकारी प्रदान है. 

इस टेक्नोलॉजी के फायदे

पशु चिकित्सकों के लिए मददगार - यह तकनीक पशु चिकित्सकों को कुत्तों की बीमारियों का पता लगाने में मदद कर सकती है. उदाहरण के लिए, अगर कोई कुत्ता बीमार है तो उसके भौंकने की आवाज सामान्य से अलग हो सकती है.
कुत्तों के मालिकों के लिए उपयोगी - कुत्तों के मालिक अपने पालतू जानवरों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं. वे यह जान सकते हैं कि उनका कुत्ता क्या कहना चाहता है और उसकी जरूरतें क्या हैं. 
कुत्तों के शोध में मददगार - इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कुत्तों के व्यवहार और संचार के बारे में शोध करने के लिए किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - WhatsApp पर बदल जाएगा बात करने का तरीका, यूजरनेम और पिन करेंगे काम, जानें कैसे

भविष्य में हो सकती है मददगार

भविष्य में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कुत्तों के साथ और अच्छे ढंग से बातचीत करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए, हम कुत्तों के साथ एक भाषा विकसित कर सकते हैं. इसके अलावा, इस टेक्नोलॉजी का यूज कुत्तों को ट्रेनिंग देने के लिए भी किया जा सकता है. यह टेक्नोलॉजी कुत्तों और इंसानों के बीच संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है.

यह भी पढ़ें - लैपटॉप यूज करते समय ये गलती पड़ सकता है भारी, ध्यान रखें ये जरुरी बातें, कभी नहीं होगी दिक्कत

Trending news