अपने Smartphone को वायरस से रखना चाहते हैं सुरक्षित? तुरंत फॉलो करें ये Steps
Advertisement
trendingNow11027714

अपने Smartphone को वायरस से रखना चाहते हैं सुरक्षित? तुरंत फॉलो करें ये Steps

अगर आप अपने स्मार्टफोन को वायरस हमले से बचाना चाहते हैं तो तुरंत इन स्टेप्स को फॉलो करें.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Yellowtube

नई दिल्ली. आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं करता होगा. हमारा लगभग हर काम आज हमारे स्मार्टफोन के बिना पूरा नहीं होता है और इसके लिए हम अपने फोन में तमाम सारे ऐप्स को डाउनलोड करते हैं. हमारे स्मार्टफोन ने हमारी लाइफ को जितना सं बनाया है, उतने ही खतरे भी हमारे सामने लाकर खड़े कर दिए हैं. साइबर क्राइम और उसके बढ़ते मामले आज कोई अनजान बात नहीं है. ऐसे में, हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर फॉलो करना चाहिये ताकि आपका स्मार्टफोन वायरस क हमले से बचा रहे. 

  1. जानें स्मार्टफोन से जुड़े अहम स्टेप्स 
  2. ऐसे रहें वायरस से सुरक्षित 
  3. बचने के लिए करें ये काम 

कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले करें ये काम 

अगर आप अपने स्मार्टफोन पर कोई भी ऐप डोएनलोड करने जा रहे हैं तो डाउनलोड बटन को दबाने से पहले यह जरूरी काम करना न भूलें. जब भी आप अपने फोन पर कोई ऐप डाउनलोड करेंगे, आपको ऐप के बारे में जानकारी और ऐप पर्मिशन्स को लेकर सूचना दी गई होती है. हम आपको यह सुझाव देंगे कि किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उस प के डीटेल्स और पर्मिशन्स के बारे में जरूर जान लें. 

ऐप मैनेजमेंट जरूरी है 

जैसा कि हमने पहले कहा, हम अपने स्मार्टफोन में कई सारे ऐप्स डाउनलोड करते रखते हैं ताकि हमें जिस भी काम को पूरा करना हो, हमारे पास उससे जुड़ी एक ऐप हो. लेकिन आम तौर पर ऐसा ही होता है कि यूजर के स्मार्टफोन में ऐप तो कई सारे डाउनलोड हो जाते हैं लेकिन इस्तेमाल कुछ ही होते हैं. ऐसे में, ऐप मैनेजमेंट बहुत जरूरी है. जिन ऐप्स को इस्तेमाल न किया जा रहा हो या फिर जो किसी काम के न हों, उन्हें आपको अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर देना चाहिए क्योंकि ऐसे ऐप्स के जरिए भी स्कैम्स्टर्स वायरस अटैक कराते हैं. 

सेटिंग्स में जाकर डाउनलोडेड ऐप्स की लिस्ट चेक करें 

हमें ऐसा लगता है कि आंपने स्मार्टफोन को वायरस के हमले से बचाने के लिए और अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए यह कदम काफी अहम है और जिसे हम अक्सर भूल जाते हैं. आपको बता दें कि वायरस और मैलवेयर कई बार आपके फोन में छुपे होते हैं और आपको पता भी नहीं चलता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप फोन की सेटिंग्स में जाकर समय-समय पर अपनी डाउनलोडेड ऐप्स की लिस्ट जरूर चेक करें. 

विश्वसनीय सूत्रों से डाउनलोड करें ऐप 

अगर आप एक एंड्रॉयड फोन यूजर हैं तो आपके स्मार्टफोन में गूगल प्ले सोत्र का ऐप होगा जिसका प्रयोग आप ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं और अगर आप एक iPhone यूजर हैं तो इस काम के लिए आपके फोन में ऐप स्टोर दिया गया है. स्मार्टफोन में वायरस का हमला आम तौर पर इसी तरह की इल्लीगल ऐप्स को डाउनलोड करने से होता है. एपीके फाइल्स और इस तरह के अन्य ऐप्स को डाउनलोड करके आप केवल अपने और अपने स्मार्टफोन के लिए खतरा पैदा कर रहे हैं. 

अपने पासवर्ड का रखें ख्याल 

जहां ऊपर के बाकी सारे टिप्स आपके स्मार्टफोन पर मौजूद ऐप्स से जुड़े थे लेकिन फिलहाल हम आपको आपके पासवर्ड से जुड़ी एक बात बताना चाह रहे हैं. हमारे गूगल अकाउंट को खुलने के लिए एक पासवर्ड की जरूरत पड़ती है. यह बहुत जरूरी है कि हम अपने गूगल अकाउंट के पासवर्ड को समय-समय पर बदलते रहें ताकि ब्रीच के चांसेज कम हो जाएं.  

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन को और अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं और आपके सिर पर से वायरस और मैलवेयर की टेंशन भी छूमंतर हो जाएगी.

Trending news