इन Short Video Apps से भी कमा सकते हैं पैसा, जानें कितनी होगी हर महीने इनकम
Advertisement

इन Short Video Apps से भी कमा सकते हैं पैसा, जानें कितनी होगी हर महीने इनकम

कोरोना काल में अगर आपकी नौकरी चली गई है और कमाई का कोई जरिया नहीं है तो फिर एक ऐसा काम है जिसे करके आप महीने में कम से कम एक अच्छी इनकम पा सकते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना काल में अगर आपकी नौकरी चली गई है और कमाई का कोई जरिया नहीं है तो फिर एक ऐसा काम है जिसे करके आप महीने में कम से कम एक अच्छी इनकम पा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपके पास तकनीकी ज्ञान और कैमरे व लाइट की समझ होनी चाहिए. इसके लिए शॉर्ट वीडियो ऐप्स को तैयार करके आप हर महीने अच्छी आमदनी कर सकते हैं. 

  1. तकनीकी ज्ञान और कैमरे की समझ जरूरी
  2. हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं
  3. शॉर्ट वीडियो बनाने वालों की ताकत बढ़ी
  4.  

ब्रांड्स भी शॉर्ट वीडियो ऐप्स के कायल
आजकल ब्रांड्स शॉर्ट फॉर्म वीडियो चैनल को खोज रहे हैं, जो उनके नेटवर्क के साथ तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इससे शॉर्ट वीडियो बनाने वाले और उपभोक्ताओं दोनों की ही ताकत बढ़ रही है. ये शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म कंपनियों के अपने टारगेट ऑडियंस से जुड़ने और उनसे इंटरएक्ट करने का काफी अच्छा विकल्प हो सकता है और अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेज को खासतौर पर मेट्रो और छोटे शहरों में भी ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं.

घर पर रहकर बना सकते हैं शॉर्ट वीडियो
चीनी ऐप टिकटॉक पर बैन लगने के बाद से ही लोगों की इस तरह से होने वाली आय पर प्रभाव पड़ा था. हालांकि इसके बाद कई सारे देशी शॉर्ट वीडियो ऐप्स भी मार्केट में आ गए हैं, जिनके जरिए वीडियो बनाकर के आप हर महीने कम से कम हजारों और अधिकतम लाखों रुपये कमा सकते हैं. 

इतनी हो जाएगी कमाई
मान लीजिए कि आप दिन भर में पांच शॉर्ट वीडियो ऐप्स बनाकर के अपलोड करते हैं. इस हिसाब से हर महीने करीब-करीब 150 वीडियो बनाकर अपलोड करेंगे. कंपनियों के हिसाब से लोग इस तरह से 50 हजार रुपये से लेकर के एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं. हालांकि कमाई शुरू होने में वक्त लग सकता है, लेकिन आपको अपने नए-नए आइडिया पर काम करते रहना होगा. शुरुआती कुछ महीनों के बाद आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. अभी भी देश में मित्रों (Mitron), बोलो इंडिया (Bolo Indya), रोपोसो (Roposo) और एमएक्स टकाटक (MX Takatak) जैसे स्वदेशी वीडियो ऐप्स लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इसके अलावा यूट्यूब (Youtube) ने भी अपना शॉर्ट वीडियो ऐप लॉन्च किया है. 

Roposo 14 भाषाओं में देता है कंटेंट बनाने का मौका
रोपोसो एक इंडियन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जिससे लोग होम मेड वीडियो और फोटो से अपने विचारों को दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं. इस समय इसकी वेबसाइट में 14 प्रादेशिक भाषाओं में 5 करोड़ से ज्यादा एक्टिव मंथली यूजर्स हैं. रोपोसो ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट किया है और शॉर्ट वीडियो बनाने वाले कॉन्टेंट क्रिएटर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर अपने कंटेंट से पैसे कमाने का मौका दिया है.

यह इस समय सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला शॉर्ट विडियो प्लेटफॉर्म बन गया है. रोपोसो के करीब 50 लाख तक एक्टिव यूजर्स थे, लेकिन विडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म में तब्दील होने के बाद कंपनी ने काफी तेज गति से तरक्की की है और अब इसके 8 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं.

Bolo Indya पर एक्टिव हैं 65 लाख यूजर्स
बोलो इंडिया (Bolo Indya) एक शॉर्ट फॉर्म का इंफोटेनमेंट वीडियो नेटवर्क है. अब इस प्लेटफॉर्म का प्रयोग मासिक तौर पर एंड्रॉयड और आईओएस के 65 लाख से ज्यादा यूजर्स कर रहे हैं. इन शॉर्ट वीडियो को बनाने वालों की उम्र 18 से 30 साल के बीच है. बोलो इंडिया के प्लेटफॉर्म पर 14 भाषाओं में वीडियो बनाए जा सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म ने पहले ही इस फेस्टिव सीजन में 75 से ज्यादा ब्रैंड्स से साझेदारी की है. इस प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो के क्रिएटर्स मुख्य रूप से हिंदी, तमिल, तेलुगु भाषाओं में शॉर्ट वीडियो बनाकर कमाई कर रहे हैं. 

MX TAKATAK पर चार करोड़ यूजर्स
एमएक्स टकाटक (MX Takatak) एमएक्स प्लेयर (MX Player) का शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप हैं, जिसके 4 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. इस प्लेटफॉर्म पर टिकटॉक पर वीडियो बनाने वाले जीमा आशी जैसे बड़े स्टार्स भी शामिल हैं. हाल ही में कंपनी ने लोकप्रिय संगीतकार और गायक बादशाह को एमएक्स टकाटक कल्चर से जोड़ा है. हालांकि इस ऐप पर केवल ब्रांड्स का प्रमोशन ज्यादा होता है. अगर आप भी किसी नामी ब्रांड से ताल्लुक रखते हैं तो फिर यहां पर शॉर्ट वीडियो बनाकर के कमाई कर सकते हैं. 

40 साल से बड़े लोगों के लिए है Mitron App
अगर आपकी उम्र 40 साल से ज्यादा है तो फिर मित्रों ऐप आपके लिए है. इस ऐप पर भी शॉर्ट वीडियो को क्रिएट करके आसानी से पैसा कमाया जा सकता है. फिलहाल इस ऐप पर टियर टू और टियर थ्री शहरों के 1 करोड़ 60 लाख एक्टिव यूजर्स हैं. 

यह भी पढ़ेंः जब Burger King ने ग्राहकों से बोला, Macdonald's से भी कीजिए ऑर्डर, ऐसे बढ़ाया मदद का हाथ

ये भी देखें---

Trending news