WhatsApp ने गजब कर डाला! अब यूजर के सामने खुल जाएगी Group की पूरी कुंडली; जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow12329186

WhatsApp ने गजब कर डाला! अब यूजर के सामने खुल जाएगी Group की पूरी कुंडली; जानिए कैसे

WhatsApp New Feature: अब जब भी आपको किसी अनजान ग्रुप में जोड़ा जाएगा तो ये मैसेजिंग ऐप एक 'Context Card' दिखाएगी. यह Context Card इस बातों की डिटेल्स दिखाता है कि आपको किसने ग्रुप में जोड़ा, ग्रुप कब बनाया गया था और किसने इसे बनाया था. 

WhatsApp ने गजब कर डाला! अब यूजर के सामने खुल जाएगी Group की पूरी कुंडली; जानिए कैसे

WhatsApp Context Card Feature: व्हाट्सएप अब उन लोगों के लिए ग्रुप जॉइन करना ज्यादा सुरक्षित बना रहा है जिन्हें किसी अनजान व्यक्ति ने ग्रुप में जोड़ा है. अब जब भी आपको किसी अनजान ग्रुप में जोड़ा जाएगा तो ये मैसेजिंग ऐप एक 'Context Card' दिखाएगी. व्हाट्सएप का कहना है कि 'यह खासकर तब मददगार होता है जब आप किसी से या किसी ग्रुप के लोगों से अभी मिले हैं और उन्हें अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव नहीं किया है - या ये इस बात की पुष्टि करने में मदद करता है कि ये ऐसा ग्रुप है जिसे आप जानते हैं और उसमें शामिल होना चाहते हैं.'

क्या है Context Card Feature?

यह Context Card इस बातों की डिटेल्स दिखाता है कि आपको किसने ग्रुप में जोड़ा, ग्रुप कब बनाया गया था और किसने इसे बनाया था. यह जानकारी पहले से ही उपलब्ध होने पर, यूजर यह तय कर सकते हैं कि क्या ग्रुप उनके लिए उपयुक्त है और वे उसमें शामिल होना चाहते हैं या नहीं. व्हाट्सएप यह भी कहता है कि यह फीचर वन-ऑन-वन मैसेजिंग के मौजूदा अनुभव के समान है, जहां अगर कोई अज्ञात व्यक्ति आपको मैसेज करता है तो आपको अधिक जानकारी दी जाती है.

fallback

जल्द आएगा सभी के लिए

Context Card Feature व्हाट्सएप यूजर्स के लिए आना शुरू हो चुका है और कुछ ही हफ्तों में सभी को मिल जाएगा. यह नया फीचर व्हाट्सएप को और ज्यादा सुरक्षित बनाता है. पहले से मौजूद फीचर्स जैसे अनजान लोगों की कॉल को साइलेंट करना और ऐप के अंदर ही प्राइवेसी चेक-अप करने जैसी चीजों के साथ मिलकर यह और भी बेहतर बनाता है. इसके अलावा आप अपनी व्हाट्सएप सेटिंग्स में जाकर यह भी कंट्रोल कर सकते हैं कि आपको किन ग्रुप्स में शामिल किया जा सकता है. कुल मिलाकर यह नया फीचर आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आप किन ग्रुप्स में शामिल होना चाहते हैं.

सेटिंग में जाकर करना होगा चेंज

- सबसे पहले अपने फोन में व्हाट्सएप खोलें.

- फिर ऊपर दायें कोने पर तीन डॉट्स वाले मेन्यू पर टैप करें.

- खुलने वाले मेन्यू में से "सेटिंग्स" (Settings) को चुनें.

- इसके बाद "प्राइवेसी" (Privacy) ऑप्शन पर टैप करें.

- अब "ग्रुप्स" (Groups) सेक्शन को ढूंढें और उसे चुनें.

यहां आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे:

Everyone: इसको चुनने पर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में न होने वाले लोग भी आपको ग्रुप में शामिल कर सकेंगे.

My contacts: सिर्फ आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोग ही आपको ग्रुप में शामिल कर पाएंगे. अगर कोई ग्रुप एडमिन आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है और आपको ग्रुप में शामिल करना चाहता है, तो उसे सबसे पहले आपको एक इनवाइट भेजना होगा. इस इनवाइट को एक्सेप्ट करने के लिए आपके पास तीन दिन का समय होगा.

My contacts except...: आप अपनी फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद कुछ खास लोगों को चुनकर उन्हें ग्रुप में शामिल करने से रोक सकते हैं. बाकी सभी लोग जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में हैं वे आपको पहले की तरह ग्रुप में शामिल कर सकेंगे. आप उन लोगों को ढूंढ कर चुन सकते हैं जिन्हें आप ग्रुप में शामिल नहीं करना चाहते.

Trending news