WhatsApp ला रहा है नया फीचर, यूजर की चैट अब और भी सुरक्षित
Advertisement

WhatsApp ला रहा है नया फीचर, यूजर की चैट अब और भी सुरक्षित

WhatsApp End To End Encryption: रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो यह इंडिकेट करेगा कि यूजर की चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है या नहीं. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

whatsapp

WhatsApp New Feature: व्हाट्सऐप एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग करते हैं. इसकी मदद से लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से चैट कर सकते हैं, वीडियो कॉल करके फेस टू फेस बात कर सकते हैं, ऑडियो-वीडियो फाइल और अन्य डॉक्यूमेंट्स शेयर कर सकते हैं. लोगों के बीच यह ऐप काफी पॉपुलर है. व्हाट्सऐप की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बीत से लगाया जा सकता है कि हर देश में इसके यूजर हैं. व्हाट्सऐप भी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स लाता रहता है, जो उनके काफी काम आते हैं. व्हाट्सऐप का यूज करने के साथ-साथ लोगों की सुरक्षा काफी जरूरी होती है. अब व्हाट्सऐप एक नया फीचर लाने जा रहा है, जो यह बताएगा कि लोगों की चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है या नहीं. आइए आपको इस फीचर के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जो यह इंडिकेट करेगा कि यूजर की चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड है या नहीं. अभी ये फीचर टेस्टिंग फेज में है और इसे सिर्फ एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

बीटा टेस्टर्स इस फीचर को अपडेट वर्जन 2.24.6.11 पर इस्तेमाल कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सऐप पर जब आप किसी व्यक्ति या ग्रुप में बात कर रहे होंगे तब उस कॉन्टैक्ट या ग्रुप नेम के नीचे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड लिखा होगा. इसका मतलब है कि आपकी चैट सुरक्षित है और कोई भी आपकी बातचीत या कॉल को नहीं सुन सकता. ये जानकारी कुछ देर के लिए दिखेगी और फिर आपका "लास्ट सीन" दिखना शुरू हो जाएगा.

WhatsApp का अवतार फीचर

रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि भविष्य में व्हाट्सऐप एक और प्राइवेसी फीचर ला सकता है. इस फीचर से यूजर ये चुन सकेंगे कि कौन उसके अवतार का इस्तेमाल स्टिकर बनाने में कर सकता है. यूजर को "माई कॉन्टैक्ट्स", "सिलेक्टेड कॉन्टैक्टस", या "नोबडी" तीन ऑप्शन को चुनने की सुविध मिलेगी. 

अगर यूजर और उसका कोई कॉन्टैक्ट दोनों इस फीचर को एक्टिवेट करते हैं, तो उन दोनों के अवतार वाला स्टिकर चैट में दिखेगा. इस फीचर से यूजर यह कंट्रोल कर सकेंगे कि उनके अवतार का इस्तेमाल कौन कर सकता है. साथ ही उनकी तस्वीरें सिर्फ उन्हीं लोगों तक सीमित रहेंगी जिन पर उनको भरोसा है. इससे व्हाट्सएप ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

Trending news