इन 35 स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखिए कहीं आपका फोन तो नहीं...
Advertisement
trendingNow12309997

इन 35 स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखिए कहीं आपका फोन तो नहीं...

Samsung, Motorola, Huawei, Sony, LG और Apple जैसी कंपनियों के 35 फोन अब WhatsApp अपडेट या सुरक्षा पैच प्राप्त नहीं कर पाएंगे. ये बदलाव ऐप को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए किया गया है, लेकिन इसकी वजह से कुछ लोगों को WhatsApp इस्तेमाल करते रहने के लिए अपना फोन बदलना पड़ सकता है.

इन 35 स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखिए कहीं आपका फोन तो नहीं...

WhatsApp ने अपने ऐप को चलाने के लिए जरूरी चीज़ों को अपडेट कर दिया है, जिसका असर पुराने फोन इस्तेमाल करने वाले लोगों पर पड़ेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, Samsung, Motorola, Huawei, Sony, LG और Apple जैसी कंपनियों के 35 फोन अब WhatsApp अपडेट या सुरक्षा पैच प्राप्त नहीं कर पाएंगे. ये बदलाव ऐप को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए किया गया है, लेकिन इसकी वजह से कुछ लोगों को WhatsApp इस्तेमाल करते रहने के लिए अपना फोन बदलना पड़ सकता है.

किन स्मार्टफोन्स को नहीं मिलेगा सपोर्ट?

WhatsApp ने बदलाव किया है जिसकी वजह से कई पुराने फोन अब WhatsApp चला नहीं पाएंगे. इनमें कई जाने-माने फोन शामिल हैं, उदाहरण के लिए Samsung के कुछ पुराने Galaxy मॉडल और Motorola के Moto G और Moto X. यहां तक ​​कि Apple के iPhone 6 और iPhone SE जैसे कुछ अपेक्षाकृत नए फोन भी अब WhatsApp को सपोर्ट नहीं करेंगे. Huawei, Lenovo, Sony और LG के भी कई फोन प्रभावित हैं.

-Samsung: Galaxy Ace Plus, Galaxy Core, Galaxy Express 2, Galaxy Grand, Galaxy Note 3, Galaxy S3 Mini, Galaxy S4 Active, Galaxy S4 Mini, Galaxy S4 Zoom
-Motorola: Moto G, Moto X
-Apple: iPhone 5, iPhone 6, iPhone 6S, iPhone 6S Plus, iPhone SE
-Huawei: Ascend P6 S, Ascend G525, Huawei C199, Huawei GX1s, Huawei Y625
-Lenovo: Lenovo 46600, Lenovo A858T, Lenovo P70, Lenovo S890
-Sony: Xperia Z1, Xperia E3
-LG: Optimus 4X HD, Optimus G, Optimus G Pro, Optimus L7

WhatsApp ने एलान किया है कि वो अपने ऐप को चलाने के लिए जरूरी चीजो को बदल रहा है ताकि यूजर को लेटेस्ट सुरक्षा और नई सुविधाएं मिलती रहें. अब WhatsApp सिर्फ उन्हीं फोन पर चलेगा जिनमें Android 5.0 या उससे ऊपर का वर्जन हो या फिर iPhone जिनमें iOS 12 या उससे ऊपर का वर्जन हो. इसका मतलब है कि इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन अब ज़रूरी अपडेट नहीं प्राप्त कर पाएंगे, जिससे उनके सुरक्षा में खतरा बना रहेगा.

अगर ये फोन हैं तो क्या करें?

अगर आपका फोन भी पुरानी तकनीक वाला है तो आपको जल्द ही नया फोन लेने के बारे में सोचना चाहिए. पुराने फोन पर WhatsApp चलाने से न सिर्फ नई सुविधाएं नहीं मिल पाएंगी बल्कि आपके मैसेज, कॉल और डेटा भी सुरक्षित नहीं रहेंगे. ये पता करने के लिए कि आपका फोन प्रभावित है या नहीं, आप WhatsApp की वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं. अगर आपका फोन उस लिस्ट में है तो जल्दी ही नया फोन लेने की तैयारी कर लें.

Trending news