दिल्ली में AC गिरने से छात्र की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?
Advertisement
trendingNow12390315

दिल्ली में AC गिरने से छात्र की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

Delhi Karol Bagh: दिल्ली के करोल बाग से एक मामला सामने आया, जहां एसी गिरने से एक छात्र की मौत हो गई जबकि दूसरा छात्र गंभीर रूप से घायल है. यह घटना तब हुई जब दो दोस्त स्कूटी के पास खड़े होकर एक-दूसरे से बात कर रहे थे, तभी अचानक दूसरी मंजिल से एसी की आउटडोर यूनिट गिर गई. 

दिल्ली में AC गिरने से छात्र की मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

Delhi Karol Bagh AC News: हाल ही में दिल्ली के करोल बाग से एक मामला सामने आया, जहां एसी गिरने से एक छात्र की मौत हो गई जबकि दूसरा छात्र गंभीर रूप से घायल है. यह घटना तब हुई जब दो दोस्त स्कूटी के पास खड़े होकर एक-दूसरे से बात कर रहे थे, तभी अचानक दूसरी मंजिल से एसी की आउटडोर यूनिट गिर गई. इस घटना का वीडियो भी सामने आया है. पुलिस ने इस मामले में फ्लैट मालिक के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है. जांच में पता चला कि खिड़की के बाहर लगे एसी का आउटडोर यूनिट का स्टैंड टूटने की वजह से आउटडोर यूनिट नीचे गिरा.

AC कहां और कैसे फिट कराएं?
एसी खरीदना तो हो गया, लेकिन इसे कहां और कैसे फिट कराएं, यह सवाल आपके मन में भी होगा. एसी को सही जगह पर और सही तरीके से फिट कराना बेहद जरूरी है. अगर ऐसा नहीं किया गया तो न सिर्फ एसी की परफॉर्मंस पर असर पड़ सकता है, बल्कि हादसे का खतरा भी बढ़ जाएगा. आइए जानते हैं एसी को सही तरीके से कैसे फिट कराना चाहिए. 

यह भी पढ़ें - हैंग हो रहा है आपका स्मार्टफोन, परफॉर्मेंस बूस्ट करने के लिए करें ये 5 काम, बिजली की स्पीड से चलेगा फोन

AC के टाइप
एसी दो तरह की होती है. एक विंडो एसी और दूसरा स्प्लिट एसी. विंडो एसी में एक ही यूनिट होती है, जिसे खिड़की पर ही फिट किया जाता है. इसलिए इसको लेकर ज्यादा समस्या नहीं होती. लेकिन, फिर भी विंडो एसी फिट कराते समय खिड़की की मजबूती जरूर चेक करनी चाहिए. वहीं, स्प्लिट एसी में दो यूनिट होती हैं. इनडोर यूनिट तो कमरे के अंदर फिट हो जाता है. लेकिन, आउटडोर यूनिट फिट कराते समय खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. 

यह भी पढ़ें - Jio की धमाकेदार स्कीम, अब मिलेगा आपकी पसंद का नंबर, जान लें पूरा प्रोसेस  

एसी फिट कराने की सही जगह
आउट डोर यूनिट को कई लोग बालकनी के खिड़की के पास दीवार पर फिट कराते हैं. अगर जमीन से ऊंचाई ज्यादा है तो उसको दीवार पर फिट न कराएं, क्योंकि स्टैंड खराब होने से उसके गिरने का खतरा होता है. इसके बजाए आप आउटडोर यूनिय को फर्श या सीमेंट की स्लैब पर फिट कराएं. आमतौर पर खिड़की के ऊपर बनी स्लैब इसके लिए परफेक्ट प्लेस हो सकती है. इससे एसी यूनिट के गिरने का खतरा नहीं होगा. 

Trending news