भारत में किस कंपनी का फोन सबसे ज्यादा खरीदते हैं लोग? हैरान करने वाली है सच्चाई
Advertisement
trendingNow11804926

भारत में किस कंपनी का फोन सबसे ज्यादा खरीदते हैं लोग? हैरान करने वाली है सच्चाई

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार भारत का प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट, जो अप्रैल-जून की अवधि में 112 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ा है, अपने कुल शिपमेंट में रिकॉर्ड 17 प्रतिशत का योगदान देता है.

भारत में किस कंपनी का फोन सबसे ज्यादा खरीदते हैं लोग? हैरान करने वाली है सच्चाई

भारत अब वैश्विक स्तर पर एप्पल के शीर्ष 5 बाजारों में से एक है. आईफोन निर्माता ने 2023 की दूसरी तिमाही में 59 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये और उससे अधिक) में बढ़त बनाए रखी. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार भारत का प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट, जो अप्रैल-जून की अवधि में 112 प्रतिशत (साल-दर-साल) बढ़ा है, अपने कुल शिपमेंट में रिकॉर्ड 17 प्रतिशत का योगदान देता है.

सैमसंग रहा टॉप पर
भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सैमसंग 18 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ लगातार तीसरी बार तिमाही में शीर्ष स्थान पर रहा. दक्षिण कोरियाई ब्रांड ने एक साल बाद 34 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (30,000 रुपये और उससे अधिक) में अपना शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए एप्पल को भी पीछे छोड़ दिया. अनुसंधान विश्लेषक शुभम सिंह ने कहा, 'एप्पल ने 59 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट का अपना नेतृत्व जारी रखा। भारत अब एप्पल के शीर्ष पांच बाजारों में से एक है.'

वीवो भी पीछे नहीं
वीवो ने अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा और वार्षिक वृद्धि का अनुभव करने वाला य‍ह शीर्ष पांच में से एकमात्र ब्रांड था. वनप्लस भारत के स्मार्टफोन बाजार में दूसरी तिमाही में 68 प्रतिशत सालाना वृद्धि के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड था. दूसरी तिमाही में, ओईएम ने आगामी त्योहारी सीजन से पहले इन्वेंट्री और मांग की स्थिति में सुधार देखा.

वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक शिल्पी जैन ने कहा, 'ओईएम के साथ-साथ तिमाही के दौरान कई बिक्री और प्रचार के माध्यम से मौजूदा इन्वेंट्री को साफ करने के लिए चैनल भी उपलब्ध हैं.' उन्होंने कहा, "हमारा मानना है कि त्योहारी सीजन के दौरान उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए ब्रांड दिलचस्प ऑफर लेकर आएंगे और 5जी यहां एक बड़ी भूमिका निभाएगा.'

वीवो के मामले में, मजबूत ऑफलाइन उपस्थिति, उप-ब्रांड 'आईक्यूओओ' की ऑनलाइन में वृद्धि, और विभिन्न मूल्य स्तरों पर कई लॉन्च ने इस वृद्धि को सुविधाजनक बनाया. ओप्पो मध्य स्तरीय रेंज (20,000 रुपये से 30,000 रुपये) सेगमेंट में साथ 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ शीर्ष ब्रांड के रूप में उभरा. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने दूसरी तिमाही, 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया है. 5जी नेटवर्क के विस्तार और किफायती उपकरणों की उपलब्धता के कारण 5जी अपग्रेड में तेजी आई है.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news