Desktop का CPU ऐसे रखते हैं तो हो जाएं सावधान, किसी भी समय लग सकती है तगड़ी चपत
Advertisement

Desktop का CPU ऐसे रखते हैं तो हो जाएं सावधान, किसी भी समय लग सकती है तगड़ी चपत

Desktop Care: डेस्कटॉप के सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का रखरखाव अगर सही तरीके से ना किया जाए तो यह काफी तेजी से खराब हो जाता है.

Desktop का CPU ऐसे रखते हैं तो हो जाएं सावधान, किसी भी समय लग सकती है तगड़ी चपत

Desktop Tips: CPU Users Mistake: डेस्कटॉप का इस्तेमाल आजकल लोग कई तरह से करते हैं. कुछ लोग इसकी मदद से एडिटिंग करते हैं, कुछ इसकी मदद से गेमिंग करते हैं वहीं कुछ इसका इस्तेमाल करके दफ्तर के काम निपटाते हैं. डेस्कटॉप में सीपीयू यानी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी होता है जिसे कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है. अगर सीपीयू ठीक तरह से काम ना करे तो डेस्कटॉप पर काम नरना मुश्किल हो जाता है. इसका पिछला हिस्सा काफी जरूरी होता है और इसकी पीछे वजह ये है कि यहां पर वेंटीलेशन दिया गया होता है. कई बार स्पेस की कमी की वजह से सीपीयू का पीछे वाला हिस्सा कवर हो जाता है. ऐसे में सीपीयू और आपके डेस्कटॉप कंप्यूटर के साथ क्या होगा अगर आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज हम इस बारे में बताने जा रहे हैं. 

अगर आप CPU को पीछे से कवर कर दें, तो यह बहुत सारी दिक्कतें आपको पेश करनी पड़ सकती हैं और इन्हीं में से कुछ दिक्कतों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 

तापमान वृद्धि: CPU अगर पीछे से कवर हो जाए तो उसके आसपास की गर्मी का नियंत्रण कम हो सकता है, जिससे CPU का तापमान बढ़ सकता है. यह गर्मी की बढ़ोत्तरी CPU की परफॉर्मेंस पर बुरा असर डाल सकती है.

हार्डवेयर हो जाएगा वीक: CPU के आसपास गर्मी बढ़ने की वजह से हार्डवेयर वीक होने लगता है और आपका डेस्कटॉप ठीक तरह से काम करने में दिक्कत देने लगता है. 

ऊर्जा की बचत कम हो सकती है: CPU के सही तापमान पर रहने के लिए आवश्यक वेंटिलेशन की कमी से, CPU को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है. इससे डेस्कटॉप आपके घर की बिजली का बिल बढ़ाएगा. 

अच्छे प्रदर्शन में कमी: अगर CPU का तापमान कंट्रोल में रखने के लिए सही वेंटिलेशन नहीं मिल रहा है, तो वह सिस्टम के कार्यक्षमता में कमी का कारण बन सकता है जो किसी भी काम को प्रभावित कर सकता है, जैसे कि गेमिंग, मल्टीमीडिया संचार, और अन्य कामों में. 

 

Trending news